Loading...

खेती करने का है मन लेकिन नहीं है जमीन, तो SBI की इस स्कीम का उठाएं लाभ

0 45

अगर आप भी खेती करना चाहते हैं लेकिन इस बात को लेकर के परेशान हैं कि खेती के लिए जमीन कहां से लाएंगे तो घबराइए मत हम आपकी इस समस्या का एक बेहद ही सरल एवं बेहतरीन उपाय लेकर आएं हैं।

दरअसल कई बार ऐसा देखने को मिला है कि खेती तो व्यक्ति करने का इछुक होता है किंतु पर्याप्त जमीन न होने के कारण उसके हाथ निराशा ही हाथ लगती है।

ऐसे में अगर आपके पास कम जमीन है या जमीन नहीं है तो आप के लिए भारतीय स्टेट बैंक एक कमाल की स्कीम लेकर के आया है। जी हां, आप स्टेट बैंक की इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

दरअसल भारतीय स्टेट बैंक खेती के लिए जमीन खरीदने के लिए लोन दे रहा है। आप भी इस स्कीम के तहत खेती के लिए जमीन खरीद सकते हैं। इस लोन की एक और खासियत ये है कि लोन की रकम अगले 7 से 10 साल में आप चुका सकते हैं।

Loading...

लैंड परचेज स्कीम है ये

दरअसल ये एसबीआई की एक लैँड परचेज स्कीम है। इस स्कीम का मकसद छोटे और कमजोर किसानों की जमीन खरीदने में मदद करना है। इस स्कीम का फायदा वो लोग भी उठा सकते हैं जिनके पास पहले से खेती के लिए जमीन नहीं है। यानि की अगर आपके पास जमीन नहीं है और आपका खेती करने का विचार है तो आपके लिए ये एक बढ़िया स्कीम साबित हो सकती है।

कौन कर सकता है आवेदन

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट पर आप इस संबन्ध में जानकारी ले सकते हैं। एसबीआई की वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक लैंड परचेज स्कीम के तहत जमीन खरीदने के लिए ऐसे छोटे और कमजोर किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 5 एकड़ से कम असिंचित जमीन है या 2.5 एकड़ से कम सिंचित जमीन है।

इसके अलावा वो लोग भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास भूमि नहीं हैं यानी कि वो भूमिहीन किसान हैं।

यहां एक महत्वपूर्ण बात बता दें कि आवेदन करने वाले व्यक्ति का कम से कम दो साल का लोन रिपेमेंट का रिकॉर्ड होना चाहिए।

अगर आपका अकाउंट किसी दूसरे बैंक में है तब भी आप एसबीआई से लोन ले सकते हैं। एसबीआई दूसरे बैंक के ग्राहकों के आवेदन पर भी लोन दे सकता है। बस शर्त ये है कि संबंधित व्यक्ति का किसी और बैंक पर लोन बकाया नहीं होना चाहिए।

कितना मिलेगा लोन

जहां तक लोन में मिलने वाली कीमत का प्रश्न है तो बता दें कि एसबीआई लैंड परचेज स्कीम के तहत पहले लोन के लिए आवेदन करने पर बैंक के द्वारा खरीदी जाने वाली जमीन की कीमत का आकलन करेगा और फिर इसके बाद वो कुल कीमत का 85 % तक लोन दे सकता है। बता दें कि आवेदक लोन की रकम को चुकता करने के बाद जमीन को बंधक मुक्त करा सकता है।

लोन चुकाने का समय है 9-10 साल

बता दें कि इस एसबीआई की स्कीम के तहत लोन लेने पर आपको 1 से 2 साल का समय दिया जाता है। जब ये समय पूर्ण हो जाता है तब आपको छमाही किश्त के जरिए लोन का रीपेमेंट करना होता है।

जानकारी के लिए बता दें कि एक आवेदक 9 से 10 साल में लोन का रीपेमेंट कर सकता है। अगर खरीदी गई जमीन खेती के लिए तैयार है तो उसे लोन का रीपेमेंट शुरू करने के लिए 1 साल का समय मिलता है।

वहीं दूसरी तरफ अगर जमीन को खेती करने के लिए तैयार करना है तो लोन का रीपेमेंट शुरू करने के लिए 2 साल का समय मिलता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.