Loading...

जसप्रीत बुमराह ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऐसा करने वाले बने पहले गेंदबाज

0 14

टीम इंडिया फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट खेल रही है। इस टेस्ट में भारतीय गेंदबाजो ने ऑस्ट्रेलिआई बल्लेबाजो की कमर तोड़ दी।

भारत की तरफ से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शुक्रवार को बॉक्सिंग-डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया कर पहली पारी में 6 विकेट हासिल किए और ऐसा करके उन्होंने इतिहास रच दिया।

दरअसल भारतीय तेज गेंदबाजों ने पूरी ऑस्ट्रेलिया टीम को केवल 151 रन पर समेट दिया। आइए आपको बताते हैं कि बुमराह ने एकसाथ क्या-क्या रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

जसप्रीत बुमराह ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर के पहले साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

Loading...

उन्होंने अपने डेब्यू साल में अब तक कुल 45 विकेट झटक लिए हैं। बुमराह ने ऐसा करते हुए टैरी एल्डरमैन (1981) और कर्टली एंब्रोज (1988) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बता दें कि एल्डरमैन और एंब्रोज ने अपने पहले साल में क्रमश: 42-42 विकेट चटकाए थे।

इसके अलावा जसप्रीत बुमराह एक ही साल में तीन विदेशी दौरों पर एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई क्रिकेटर बन गए हैं।

जी हां, दरअसल बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जोहानसबर्ग में 54 रन देकर पांच विकेट लिए थे। फिर इंग्लैंड दौरे पर ट्रेंटब्रिज में 85 रन देकर पांच विकेट झटके थे और अब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मेलबर्न में 33 रन देकर 6 विकेट चटका दिए हैं।

इसके साथ ही बुमराह विदेश में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने मोहम्मद शमी को पीछे छोड़ा जिनके खाते में 43 विकेट दर्ज थे।

इसके अलावा बुमराह पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले से भी आगे निकल गए। कुंबले ने 2006 में 41 विकेट लिए थे।

इतना ही नहीं बुमराह एशियाई तेज गेंदबाजों में एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में भी शीर्ष पर आ गए हैं।

जी हां, और बुमराह के बाद एक भारतीय गेंदबाज ही है और उसका नाम मोहम्मद शमी है। इन दोनों के बाद पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान आते हैं जिन्होंने वर्ष 1977 में 42 विकेट लिए थे।

उधर जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं। जी हां, उन्होंने पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। अजीत ने एडिलेड में 41 रन देकर 6 विकेट झटके थे।

वहीं पूर्व कप्तान कपिल देव 106/8 के साथ इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर शामिल हैं। और पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले 141/8 के प्रदर्शन के साथ इस सूची में चौथे स्थान पर जमे हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.