Loading...

कगिसो रबाडा ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने पहले अफ्रीकी गेंदबाज

0 15

इस समय ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच चल रहा है हालांकि ऑस्ट्रेलिया की धरती के अलावा भी दो और जगह बॉक्सिंग डे टेस्ट चल रहा है।

जी हां, ऑस्ट्रेलिया के अलावा न्‍यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की जमीं पर भी बॉक्सिंग डे का रोमांच जारी है। जहां न्यूज़ीलैंड श्रीलंका के बनाम सीरीज़ खेल रही है तो वहीं अफ्रीका में मेहमान पाकिस्तान टीम है।

अफ्रीका के सेंचुरियन में पाकिस्‍तान और मेजबान साउथ अफ्रीका के बीच टेस्‍ट खेल जा रहा है जिसमें गेंदबाजो का दबदबा रहा है। पाकिस्‍तान जहां अपनी पहली पारी में 181 पे ऑल आउट हो गया तो वहीं दूसरी पारी में 190 रन पर। और जाहिर है कि अब पाकिस्तान बैकफुट पर नजर आ रही है।

Loading...

उधर पहली पारी में 223 रन बनाने वाली फाफ डू प्‍लेसी की अफ्रीका टीम को 148 रन का लक्ष्य मिला है इस टेस्ट को जीतने के लिए।

इस टेस्ट में अफ्रीका के तेज गेंदबाज़ कगिसो रबाडा ने एक अहम रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ये उनके लिए एक बेहद ही ख़ास रिकॉर्ड है।

दरअसल रबाडा ने मौजूदा कैलेंडर ईयर में टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे अधिक 52 विकेट लेकर अपना दबदबा कायम रखा है।

जबकि उन्‍हें कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं श्रीलंका के स्पिनर दिलरूवान परेरा जिन्होंने 50 विकेट ले लिए हैं और तीसरे पे हैं ऑस्‍ट्रेलिया के नाथन लायन जिनके 49 विकेट हैं।

सबसे दिलचस्प बात ये है कि इसमें कगिसो रबाडा ने लगातार दूसरे साल एक कैलेंडर ईयर में 50 से ज्‍यादा विकेट लिए हैं जो कि साउथ अफ्रीका के लिए रिकॉर्ड है।

रबाडा ने साल 2018 में दस मैचों में 20.07 के औसत से 52 विकेट अपने नाम किए हैं। जबकि पिछले साल रबाडा ने 11 मैचों में 20.28 के औसत से 57 शिकार किए थे।

हालांकि वह साल 2016 में 50 विकेट लेने से सिर्फ 4 विकेट से चूक गए थे जब उन्‍होंने नौ मैचों में 23.34 के औसत से 46 विकेट लिए थे। बता दें कि रबाडा ने अब तक खेले 32 टेस्‍ट में21.71 के औसत से 151 विकेट अपने नाम किए हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.