Loading...

जसप्रीत बुमराह ने अपनी शानदार गेंदबाजी से तोड़ा 39 साल पुराना रिकॉर्ड, किया ये कारनामा

0 14

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इन दिनों गजब की फॉर्म में हैं। बुमराह के लिए साल 2018 काफी अच्छा साबित हुआ है। बुमराह ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है।

जी हां, टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले ही साल में बुमराह ने 45 विकेट चटकाए हैं और बॉक्सिंग-डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 6 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ के रख दी है। बुमराह पहले साल में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

मालूम हो की बुमराह ने भारत के पूर्व गेंदबाज दिलीप दोषी का रिकॉर्ड तोड़ा है। दरअसल बुमराह से पहले यह रिकॉर्ड दिलीप दोषी के नाम दर्ज था। बाएं हाथ के स्पिनर दिलीप दोषी ने वर्ष 1979 में अपने टेस्ट क्रिकेट के पहले साल में 40 विकेट चटकाए थे।

Loading...

बुमराह ने 39 साल के बाद इस रिकॉर्ड को तोड़ा। इस लिस्ट में पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद तीसरे स्थान पर काबिज हैं, जिन्होंने 1996 में 37 विकेट चटकाए थे।

वहीं पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी ने 1988 में अपने पहले साल में कुल 36 विकेट लिए और वह इस स्पेशल लिस्ट में चौथे स्थान पर काबिज हैं।

उधर प्रतिबंध झेल रहे और इन दिनों बिग बॉस टीवी शो में दिख रहे तेज गेंदबाज एस श्रीसंथ ने 2006 में 35 विकेट लिए और वह इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर काबिज हैं।

मेलबर्न में चल रहे तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बुमराह ने 6 विकेट चटकाए। उन्होंने पहले मार्कस हैरिस, शॉन मार्श और ट्रेविस हेड को अपना शिकार बनाया। फिर कंगारू कप्तान टिम पेन, नेथन लायन और जोष हेजलवुड को पवेलियन भेजा।

इस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने सर्प्रथम हैरिस को इशांत के हाथों कैच आउट कराया। वहीं मार्श को स्लोवर गेंद से एलबीडब्ल्यू आउट किया और फिर हेड को खतरनाक यॉर्कर पर क्लीन बोल्ड किया।

इसके बाद क्रीज पर जम चुके ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करवाया। फिर लायन और हेजलवुड को तो बिना खाता खोले क्रमशः एलबीडब्लू और बोल्ड आउट किया।

बता दें कि इस साल बुमराह ने 45 टेस्ट विकेट झटके हैं और वो इस साल सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वालों की सूचि में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं।

ये हैं इस साल यानि वर्ष 2018 में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़:

कगिसो रबाडा (अफ्रीका) : 51 विकेट

दिलरूवान परेरा (श्रीलंका): 49 विकेट

नैथन लायन (ऑस्ट्रेलिया): 49 विकेट

जसप्रीत बुमराह (भारत): 45 विकेट

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.