Loading...

दुनिया के 5 सबसे रहीस डॉन की लिस्ट में शामिल है दाऊद इब्राहिम, करोड़ो की है सम्पत्ति

0 46

दुनिया में अपने आतंक से दहलाने वाले डॉन बड़ी बड़ी सम्पत्ति के मालिक भी होते हैं। इस मामले भारत के सबसे बड़े दुश्मन और साल 1993 मुंबई बम धमाके के मास्टरमाइंड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भी शामिल है।

बता दें कि आज दाऊद इब्राहिम का 63वां बर्थडे है. इसका जन्म खेद रत्नागिरी, महाराष्ट्र में 27 दिसंबर 1955 को हुआ था.

बता दें कि एक मैगजीन के मुताबिक दाऊद के पास कुल 670 करोड़ डॉलर (करीब 43 हजार 550 करोड़ रुपए) की संपत्ति है. आइए जानते है दुनिया के पांच अमीर डॉन के बारे में।

पोबलो एस्कोबार

Loading...

दुनिया का सबसे अमीर डॉन कोलंबिया के पोबलो एस्कोबार को माना जाता है। जी हां, द रिचेस्ट की ओर से जारी लिस्ट में दुनिया का अबतक का सबसे अमीर डॉन पोबलो एस्कोबार है.

उसने अपने जीवन में करीब 3000 करोड़ डॉलर करीब 1.95 लाख करोड़ रुपए की दौलत कमाई. एस्‍कोबार की यह कमाई अब भी दुनिया के टॉप अमीरों से ज्‍यादा है.

इसको कोकीन की दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा बादशाह माना जाता है.अपने दौर में पोबलो दुनिया की करीब 80 फीसदी कोकीन अकेले सप्‍लाई करता था.

अमाडो कैरिलो फेंट्स

दुनिया के अमीर डॉन की लिस्ट में अगला नाम मैक्‍सिको के एक डॉन का है. इसका नाम एमियो कैरिलो फेंट्स है. यह करीब 2500 करोड़ डॉलर यानि कि करीब 1.62 लाख करोड़ रुपए का मालिक था. यह भी पोबलो एस्कोबार की तरह ड्रग की तस्‍करी के जरिए कमाई करता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्लास्टिक सर्जरी के दौरान ही उसकी मौत हो गई थी.

दाउद इब्राहिम

तीसरे नंबर पर भारत के अंडवर्ल्‍ड डॉन दाउद इब्राहिम का नाम लिया जाता है. यह करीब 670 करोड़ डॉलर (करीब 43 हजार 550 करोड़ रुपए) का मालिक है. फिलहाल यह पाकिस्‍तान में छुपकर बैठा है. यह भी हत्‍या, तस्‍करी और फिरौती के जरिए कमाई करता है.

ओशोआ ब्रदर्स

कोलंबिया के ओशोआ ब्रदर्स का नाम इस चौथे नंबर पर आता है. यह तीन भाइयों की जोड़ी है. इन ब्रदर्स का बिजनेस कोकीन तस्‍करी है. इनकी कुल संपत्ति ये करीब 600 करोड़ डॉलर (करीब 39 हजार करोड़ रुपए) बताई जाती है.

खुन सा

म्‍यांमार के खुन सा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. यह 500 करोड़ डॉलर (करीब 32 हजार 500 करोड़ रुपए) का मालिक था. यह अफीम और हथियारों की तस्‍करी करता था.

ग्रिसेल्‍डा ब्‍लैंको

इस लिस्ट में आखिरी नाम कोलंबिया की ग्रिसेल्‍डा ब्‍लैंको लेडी डॉन का है. इनके पास करीब 200 करोड़ डॉलर यानि कि करीब 13 हजार करोड़ रुपए की मालिक थीं. ये हत्‍या और कोकीन तस्‍करी करती थी. इन्‍हें कीकन की गॉड मदर भी माना जाता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.