Loading...

अब भारत में ही बनाया जाएगा एप्पल का iPhone X, पैदा होंगी 25 हजार से भी ज्यादा नौकरियां

0 23

दुनिया में मोबाईल बनाने के मामले में सबसे अमीर कंपनियों में से एक माने जाने वाली एप्पल इंक (Apple Inc) वर्ष 2019 की शुरुआत से भारत में iPhones की असेंबलिंग शुरू कर देगी।

दरअसल एप्पल फॉक्सकॉन की लोकल यूनिट के माध्यम से ऐसा करेगी। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ताइवान की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर कंपनी जल्द ही भारत में प्रोडक्ट की असेंबलिंग शुरू कर देगी। ऐसा होने से भारत के युवाओं को सीधा फायदा होगा क्योंकि भारत में 25 हजार नई नौकरियां पैदा होंगी।

सबसे महंगे फोन की होगी असेंबलिंग

इस खबर की सबसे खास बात ये है कि फॉक्सकॉन भारत में अपने प्रमुख iPhone X फैमिली के फोन जैसे सबसे ज्यादा महंगे मॉडल्स की असेंबलिंग करेगी।

Loading...

सूत्रों के मुताबिक ऐसा होने से भारत में एप्पल का बिजनेस नए स्तर पर पहुंच जाएगा। यहाँ बता दें कि यह काम फॉक्सकॉन की तमिलनाडु के श्रीपेरुम्बुदुर स्थित प्लांट में होगा।

25 अरब का होगा निवेश

वैसे ये शायद आपको न पता हो फॉक्सकॉन पहले से ही श्योमी के फोन बना रही है। ऐसे में अब आईफोन के फोन बनाने में कुछ ख़ास दिक्कत नहीं आएगी।

तमिलनाडु के एक मंत्री के मुताबिक कंपनी आईफोन प्रोडक्शन में निवेश सहित प्लांट के विस्तार पर 25 अरब रुपए का निवेश करेगी। इससे फायदा ये होगा कि 25 हजार नई नौकरियां पैदा होंगी।

सस्ते आईफोन बिकते हैं भारत में

मालूम हो कि भारत में बिक्री सस्ते फोन पर ही केंद्रित है। दरअसल एप्पल की भारत में होने वाली कुल बिक्री में आधी से ज्यादा हिस्सेदारी सस्ते फोन की ही है।

बता दें कि एप्पल ने बीते साल ही अपना महंगा फोन iPhone X लॉन्च किया था लेकिन नए वर्जन iPhone XS and XR की बिक्री शुरू करने के कारण कंपनी ने उसका उत्पादन घटा दिया था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.