Loading...

अब आपकी उंगलियों के इशारे पर दौड़ेगी कार, फीचर्स होंगे ऐसे कि आप रह जाएंगे हैरान

0 18

फिंगरप्रिंट स्मार्टफोन के बारे में तो आपने सुना होगा हो सकता है आपने देखा भी हो। लेकिन अगर हम आपको कहें कि अब फिंगरप्रिंट स्मार्ट कार भी आ रही है तो आपका क्या रिएक्शन होगा।

जी हां ये सच है अब Hyundai Motor Company इस नए जमाने के बदलते दौर में खुद को अपडेट रखते हुए एक बिलकुल ही नई कार लॉन्चिंग की तैयारी में है।

इस मामले में कंपनी ने दावा किया है कि वो दुनिया की पहली स्मार्ट फिंगरप्रिंट कार लेकर आने वाली है। बता दें कि इसे वो साल 2019 की तीसरी तिमाही में लॉन्च कर सकती है।

इस संबंध में कंपनी ने दावा किया है कि वो ऐसी नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं जो कार राइडर को राइडिंग का एक नया एहसास कराएगी। कंपनी इस फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी को अपनी नई Santa Fe एसयूवी में लगाने का दावा कर रही है।

Loading...

कैसे काम करेगा फिंगरप्रिंट सिस्टम

फिंगरप्रिंट के संबंध में Hyundai कंपनी ने बताया कि उसकी नई एसयूवी के हैंडल में एक सेंसर लगाया जाएगा जो फिंगरप्रिंट को स्कैन करने का काम करेगा।

इसका मतलब ये है कि इस तरह ड्राइवर के कार डोर के हैंडल पर हाथ रखते ही फिंगरप्रिंड डाटा की पहचान हो जाएगी और उसे गाड़ी के अंदर लगे फिंगरप्रिंट कंट्रोल सिस्टम को दी जाएगी।

एक और दिलचस्प बात यह है कि इस टेक्नोलजी से कार के डोर को लॉक और अनलॉकर किया जा सकेगा। मतलब अब इसके लिए चाभी की जरूरत नही होगी। साथ ही ड्राइवर के ignition टच करते ही कार स्टार्ट हो जाएगी।

क्या होंगे अन्य फीचर्स

Hyundai Motor कंपनी ने कहा कि कंपनी आने वाले दिनों में इसी तरह के अन्य फीचर्स को लेकर आएगी।

इसमें कार के तापमान को नियंत्रित रखने, फिंगरप्रिंट की मदद से नेवीगेशन सिस्टम को चलाने और व्हील पोजिशन को अडजस्ट करने जैसे फीचर्स शामिल होंगे।

सुरक्षा होगी पहले से अधिक

Hyundai कंपनी ने कार के सिक्योरिटी के बारे में कहा कि फिंगरप्रिंट की मदद से कार की सुरक्षा पहले के मुकाबले बढ़ जाएगी। ऐसा बताया गया कि फिंगरप्रिंट टेक्नोलजी में गलती की गुंजाइश न के बराबर है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.