Loading...

नए साल पर बड़ी राहत देने की तैयारी में है सरकार, 15 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

0 13

यदि आप पेट्रोल की कीमतों को लेकर काफी चिंतित हैं तो नए साल में सरकार आपको दे सकती है यह तोहफा अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट के बाद केंद्र की मोदी सरकार ने ही देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट करने की योजना बनाई है। बाजार के जानकारों के मुताबिक जिस तरह कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट आई है उससे माना जा रहा है कि सन 2019 की पहली तिमाही में पेट्रोल और डीजल के दामों में ₹5 प्रति लीटर तक की कमी आ सकती है। इसके अलावा भी सरकार है पेट्रोल में एथेनॉल मिलाकर बेचने की भी मंजूरी को हरी झंडी दे सकती है। जिससे पेट्रोल की कीमतों में ₹10 प्रति लीटर तक की गिरावट आ सकती है अगर सरकार ने यह दोनों मांगों को हरी झंडी दिखा दी तो उपभोक्ताओं को पेट्रोल में ₹15 प्रति लीटर तक की छूट मिल सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में पेट्रोल की कीमतों निचले स्तर पर

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बांध क्रूड ऑयल इस समय अपने निचले स्तर पर है। बुधवार को पेट्रोल की कीमतों में 50 डॉलर प्रति बैरल तक की कमी आई है जिससे इसका स्तर जुलाई 2017 के करीब पहुंच गया है। बता दें कि बीते 2 अक्टूबर को क्रूड ऑयल अपने उच्चतम स्तर यानी 85.6 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक पहुंच गया था। तब से अभी तक इसमें लगातार गिरावट हो रही है। अब यह गिरकर बुधवार को 50 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गया है। 2 अक्टूबर से 26 दिसंबर तक क्रूड ऑयल की कीमतों में 71 फीसदी की गिरावट आ गई है।

Loading...

₹70 से भी नीचे में दिल्ली में पेट्रोल

बता दें कि इस समय राजधानी दिल्ली में 69.7 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल मिल रहा है जबकि बीते 2 अक्टूबर को यह 83.8 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया था जिसके बाद से क्रूड ऑयल में आई कीमतों के बाद से पेट्रोल की कीमतों में भी गिरावट लगातार जारी है।
क्टूबर के मुकाबले पेट्रोल की कीमतों में 20 फीसदी की कटौती दर्ज की गई है। हालांकि, जिस हिसाब से क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट हुई है। उस हिसाब से पेट्रोल की कीमतों में कमी नहीं आई है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.