Loading...

होंडा Activa को लेकर तैयार किया नया प्लान, केवल एक ‛इंजेक्शन’ से 10% तक बढ़ जाएगा माइलेज

0 32

देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले टू व्हीलर स्कूटर में से एक Honda Activa पर होंडा ने एक दावा पेश करते हुए कहा है कि मात्र एक इंजेक्शन लगाने भर से स्कूटर का माइलेज 10 परसेंट से भी ज्यादा तक बढ़ जाएगा। होंडा की नई योजना। होंडा टू व्‍हीलर्स ऐसी योजना पर काम कर रही है, जिससे इस सर्वाधिक बिकने वाले स्‍कूटर का माइलेज और अच्‍छा हो जाएगा। इसी के साथ होंडा ने अपने स्कूटर की तारीफ करते हुए कहा कि यह दुनिया का बेस्ट सेलर स्कूटर इसलिए है क्योंकि यह किफायती के साथ साथ टिकाऊ भी है।

फिलहाल 10% तक माइलेज बढ़ाने का लक्ष्य
एक रिपोर्ट के मुताबिक जापान की इस टू व्हीलर दिग्गज़ ने अपने 110 और 125 सीसी के स्कूटर्स की फ्यूल एफिशिएंसी को बढ़ाने को लेकर काम जारी कर दिया है। इन्‍हें BS6 एमिशन नॉर्म्‍स के अनुरूप बनाया जा रहा है। कारटोक की खबर के मुताबिक होंडा नए एक्टिवा स्‍कूटर में फ्यूल इंजेक्‍शन तकनीक ला रहा है। फ़िलहाल होंडा का लक्ष्य इस तकनीक से अपने स्कूटर के माइलेज को 10 परसेंट से भी ज्यादा बढ़ाने का है।

क्या है फ्यूल इंजेक्शन तकनीक

मल्टी फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम, फ्यूल इंजेक्ट करते समय उसकी मात्रा को नियंत्रित करता है।इसमें हर सिलेंडर में फ्यूल की सप्लाई के लिए कई इंजेक्टर लगे होते हैं।

Loading...

एक्टिवा 5G में एलईडी लैंप

ऑटोमोबाइल की बेहतरीन तकनीक में से एक
यह दो प्रकार का होता है, D-MPFi और i-MPFi, D-MPFi में सिलेंडर पहले हवा को लेता है, जिसको वह ECU (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट) को भेजता है, उसके बाद इंजन से जुड़ा RP सेंसर भी ECU को सिग्नल देता है। ECU इसके बाद इंजेक्टर को गैसोलीन को इंजेक्ट करने के लिए सिग्नल भेजता है। हौंडा की इस तकनीक को ऑटोमोबाइल की अब तक की सबसे बेहतरीन तकनीकों में शामिल किया जा सकता है।

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर

बता दें कि हाल ही आई एक रिपोर्ट के मुताबिक होंडा एक्टिवा ने अब तक करीब दो लाख कस्टमरों को अपनी सर्विस दी है यानी यह दुनिया का अब तक का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है होंडा ने इस मामले में हीरो मोटोकॉर्प की स्प्लेंडर को भी पीछे छोड़ दिया है।

बता दें कि हाल ही में होंडा ने अपना एक्टिवा 5G भी लॉन्च किया है होंडा एक्टिवा में सबसे बड़ा बदलाव एलईडी लैंप को लेकर किया गया है। होंडा ने अपने एक्टिवा 5G में कई और बेहतरीन फीचर भी जुड़े हैं। होंडा ने इस साल हुए ऑटो एक्‍सपो में एक्टिवा 5G पेश किया था।स्कूटर को दो वर्जन viz STD और DLX पेश किया गया था। इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 52,460 रुपये है।DLX वर्जन की एक्स-शोरूम कीमत 54,325 रुपये है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.