Loading...

अगर आपके पास है LIC की पॉलिसी तो पैसे के लिए बिल्कुल ना हो परेशान, घर बैठे ऐसे लें लोन

0 53

क्या आप बैंक से लोन लेने के लिए सुबह शाम बैंक के चक्कर लगा रहे हैं। यदि आप इन सब से थक चुके हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी। यदि आपके पास भी है एलआईसी की जीवन बीमा पॉलिसी तो आपको भी मिल सकता है लोन। यानी कि आप लोन देने के लिए एलआईसी में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।
जिससे कि आप को बड़ी आसानी से लोन मिल जाएगा इतना ही नहीं यदि आप चाहें तो लोन की ईएमआई भी नहीं चुकानी पड़ेगी। आपकी पॉलिसी की मच्योरिटी होने पर लोन की रकम पॉलिसी से काट ली जाती है तो आइए जानते हैं कैसे मिल सकता है आपको एलआईसी से लोन और क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

लोन लेने की यह सुविधा एलआईसी ने अपनी वेबसाइट पर पर उपलब्ध कराई है। आप https://www.licindia.in/home/policyloanoptions पर जाकर ऑनलाइन लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।
वेबसाइट पर दिए इस लिंक को जैसे ही आप जब आएंगे आपको अप्लाई फॉर लो नामक एक विंडो दिखने लगेगी। इस विंडो पर क्लिक करने के बाद आपको इस पर मांगी गई जानकारी देनी पड़ेगी जिसके बाद आपको यह फॉर्म डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा। वैसे तो यह फॉर्म पूरी तरह भरा होगा कि वह हस्ताक्षर नहीं होंगे आपको हस्ताक्षर करने के बाद इसे स्कैन करके फिर से एलआईसी की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा जिसके बाद आप का लोन लेने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा और एलआईसी आपको लोन दे देगा।

एलआईसी के लोन पर नहीं होती किस्त

Loading...

आपको बता दें कि एलआईसी से मिलने वाले लोन की कोई किस्त नहीं होती आपकी इच्छा है तो पॉलिसी पूरी होने से पहले लोन की रकम जमा करें या फिर पॉलिसी पूरी होने के बाद लोन की रकम आपकी पॉलिसी से ही काट ली जाएगी। हालांकि आपको लोन पर ब्याज की रकम समय-समय पर चुकानी पड़ेगी।

केवल बीमा पॉलिसी पर ही मिलेगा लोन

बता दे कि एलआईसी हर पॉलिसी पर लोन नहीं देती है यदि आपके पास एलआईसी यूलिप और टर्म लाइफ इंश्योरेंस है तो एलआईसी आपको लोन नहीं दे सकती मगर यदि आपके पास जीवन बीमा पॉलिसी है तो आप एलआईसी से लोन जरूर ले सकते हैं यह लोन आपकी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू का 90 फ़ीसदी होती है। यदि आपने पूर्व में भी कोई लोन लिया है अपनी एलआईसी पॉलिसी पर और आपकी 90 फ़ीसदी की लिमिट अभी भी शेष है तो आप दोबारा भी लोन ले सकते हैं। हालांकि इस लोन पर आपको किसी तरह के टैक्स छूट नहीं मिलती है।

लोन चुकाने का तरीका

एलआईसी से लिए गए लोन को चुकाने का तरीका भी बैंकों से बिल्कुल भिन्न और आसान होता है। सबसे पहले तो एलआईसी में किस्त फिर या EMI नाम की कोई चीज नहीं होती है आप चाहें तो लोन लेने के बाद से ही अपनी लोन राशि को झुकाना शुरु कर सकते हैं और यदि जाए तो एक बार में ही पूरा लोन चुका सकते हैं। इसके अलावा के पास यह विकल्प भी है कि आप केवल अपने ब्याज की राशि झुकाते जाएं और जब आपका पॉलिसी पूरी हो जाएगा उससे अपने लोन की राशि कटवा ले। लेकिन अगर आपने अपने ब्याज की राशि का भुगतान नहीं किया तो एलआईसी तुरंत आपकी जीवन बीमा पॉलिसी को बंद करके अपने लोन की रकम उसमें से काट लेगी और उसके बाद जो भी शेष राशि बची होगी वह आपको भुगतान कर देगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.