Loading...

खुदाई के दौरान साइंटिस्ट्स को मिला हजारों साल पुराना घोड़ा, फिर सामने आए उस दौर के कई राज

0 1,590

आज से पहले आपने कई ऐसे मामले सुने होंगे जिसमें खुदाई के दौरान हीरे जेवरात या फिर कई अन्य चीजें मिली हो पर आज हमारे सामने एक ऐसा मामला आया है जिसमें एक घोड़े के दबे होने का मामला सामने आया है। और इस घोड़े के साथ जमीन में कई और प्राचीन रहस्य भी दबे हुए थे तो आज की हमारी यह रिपोर्ट इसी पर आधारित है।

तो आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला

इटली के प्राचीन शहर पोम्पई में साइंटिस्ट्स को हजारों साल पुराने एक घोड़े का शरीर और उसका सुरक्षित कवच मिला है। साइंटिस्ट्स का दावा है कि घोड़े के शरीर को इतने सालों में ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा और इससे प्राचीन सभ्यता के विनाश के बारे में कई सुराग मिले हैं।

पोम्पई के पुरातत्व विभाग के प्रमुख मासिमो ओसाना ने कहा, ”इस घोड़े को देखकर लगता है कि उस वक्त यहां एक झटके में विनाश हुआ था। घोड़े की अचानक और दर्दनाक मौत हुई थी। इस सबके बावजूद उसके अवशेष काफी अच्छी हालत में मिले हैं”।

Loading...

मासिमो ने यह भी बताया कि, ” जांच में पाया गया है कि घोड़े की मौत दम घुटने से हुई थी। राख या किसी भप की वजह से हुई थी”।

साइंटिस्ट्स ने बताया कि घोड़े के साथ कई बेशकीमती रत्न और धातुएं भी मिले, जो पिघलकर ठोस हो गई है। इस बात से सिद्ध होता है कि इस शहर का विनाश एक भयानक ज्वालामुखी के फटने से हुआ होगा। ऐसा माना रहा है कि माउंट वेसुवियस Mount Vesuvius में एक धमाका हुआ था, जिससे निकले लाखों टन लावा और राख ने एक झटके में इस प्राचीन शहर को बर्बाद कर दिया था

इस प्राचीन जगह से साइंटिस्ट्स को और भी कई सबूत मिले हैं, जो साबित करते हैं कि उस विनाश में शायद ही कोई बच पाया हो होगा। इलाके में यह घोड़ा मिला है ऐसा माना जा रहा है वह किसी राजघराने का स्थान रहा होगा।क्योंकि उस दौर में शाही लोग आने जाने के लिए इनका इस्तेमाल करते थे। जब ये घटना घटी तब लोगों ने भागने के लिए घोड़ों का इस्तेमाल किया पर बच नहीं पाए।

पुरातत्व विभाग के प्रमुख मासिमो ओसाना ने कहा कि अभी इस इलाके में और भी खुदाई करी जाएगी जिसके बाद कहीं और राज्य सामने आने की संभावना है। काम पूरा होने के बाद ये जमीन सरकार को सौंप दी जाएगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.