Loading...

मोदी सरकार बदलने जा रही है आपके पासपोर्ट, अब आएंगे चिप वाले ई-पासपोर्ट

0 19

अगर आपके पास पासपोर्ट है या आप बहुत जल्द पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। बता दें कि जल्दी ही आपके पासपोर्ट में कुछ बदलाव होने वाला है यानि की ये अब बदलने वाले हैं।

दरअसल अब विदेश मंत्रालय चिप वाले ई-पासपोर्ट जारी करने जा रहा है। इसमें एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स और बेहतर प्रिंटिंग व पेपर क्वालिटी होगी।

ई-पासपोर्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग नासिक के Indian Security Press (ISP) में होगी। इसके लिए ISP को International Civil Aviation Organisation (ICAO) द्वारा मान्य खांचा और ऑपरेटिंग सिस्टम लेने के लिए टेंडर डालने की अनुमति दी गई है।

बता दें कि इस प्रक्रिया के पूरा होते ही ई-पासपोर्ट बनाए जाने का काम शुरू हो जाएगा। जैसा कि हमने अभी बताया कि यह जानकारी विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई है।

Loading...

चिप में सेव हो जाएगी आपकी जानकारी

दरअसल इसका फायदा ये होगा कि ई-पासपोर्ट में लगी इस चिप में आपकी सारी डिटेल्स, बायोमीट्रिक डाटा और डिजिटल साइन स्टोर किए जाएंगे। यानि की इस चिप में आपकी डिटेल्स सुरक्षित रहेंगी।

यानि की इसका मतलब ये है कि अगर कोई इस चिप के साथ छेड़छाड़ करेगा तो पासपोर्ट सेवा सिस्टम को इस बात का पता चल जाएगा और इससे पासपोर्ट ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी।

एक और दिलचस्प बात बता दें कि इस चिप में जानकारी कुछ ऐसे स्टोर रहेगी कि बिना पासपोर्ट को अपने पास रखे इस चिप को पढ़ा नहीं जा सकेगा।

सारी एम्बैसीज को इस प्रोजेक्ट से जोड़ने की है योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विदेश में मौजूद देश की सभी एम्बैसीज को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा। अगर अभी की बात करें तो बता दें कि फिलहाल अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय दूतावासों और कॉन्सुलेट्स को इससे जोड़ा जा चुका है।

पासपोर्ट मिल जाएगा सात दिनों में

सबसे अच्छी बात इस प्रोजेक्ट की ये होगी कि पासपोर्ट की एप्लीकेशन मिलने के बाद पासपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपनी तरफ से जरूरी इंक्वायरी करने के बाद पासपोर्ट जारी करेगी।

बता दें कि विदेश में भारतीय एम्बैसीज और कॉन्सुलेट्स में पासपोर्ट जारी करने के जिन मामलों में पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं है वहां सात दिनों के अंदर नए पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और पुराने पासपोर्ट को रिइश्यू किया जाएगा।

किन देशों में हैं ई-पासपोर्ट की सेवा

बता दें कि कई ऐसे देश हैं जहाँ ये सेवा अभी मौजूद हैं। ऐसे देश हैं:

अमेरिका, इटली, जर्मनी, जापान, यूरोपीय देश, हांगकांग, इंडोनेशिया। ऐसे समेत दुनिया के तकरीबन 86 देशों में ई-पासपोर्ट चलन में हैं। जो एक खास बात इसमें है वो यह है कि इसमें पाकिस्तान भी शामिल है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.