Loading...

घर में सोलर पैनल लगाकर हर महीने आप कर सकते हैं अच्छी-खासी कमाई, मोदी सरकार ऐसे करेगी मदद

0 24

आगर आप अपनी छत को कमाई का जरिया बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए आज ऐसी ही एक खबर लेके आए हैं. दरअसल ये खबर छत पर सोलर प्रोडक्ट को लगाने से संबंधित है.

दरअसल पिछले दिनों में सोलर पैनल की डिमांड तेजी से बढ़ी है. इसलिए मोदी सरकार भी एक सोलर पावर स्कीम (solar power scheme) लेकर आई है.

इस स्कीम को आम आदमी से लेकर खास तक अपना रहे हैं. बैंक भी सोलर पैनल के लिए आसान किश्तों में लोन मुहैया करा रहे हैं. आप भी इस योजना से जुड़कर अच्छी आमदनी भी कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे इस स्कीम से आप कमा सकते हैं।

आपको क्या करना होगा

Loading...

बता दें कि बड़े स्तर पर सोलर पैनल लगाने के लिए आपको पहले लोकल बिजली कंपनियों से लाइसेंस लेना होगा. इस काम में टोटल इन्वेस्टमेंट 60-80 हजार रुपए होगी. मालूम हो कि राज्य सरकारें इसके लिए स्पेशल ऑफर भी दे रही हैं. इसके बाद प्लांट लगाकर बिजली बेचने पर आपको प्रति यूनिट की दर से पैसा मिलेगा.

कैसे आएगा पैसा

सबसे दिलचस्प बात इस स्कीम की ये है कि इसमें सोलर पैनल लगाने के लिए अलग से जगह की जरूरत नहीं है. इसका मतलब ये है कि आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर बिजली बना सकते हैं. इसके लिए आप बिजली कंपनियों से टाइअप करके बिजली बेच सकते हैं.

एक्स्ट्रा बिजली के पावर ग्रिड

बात दें कि पंजाब, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, और छत्‍तीसगढ़ राज्यों में सोलर एनर्जी को बेचने की सुविधा दी जा रही है.

मालूम हो कि इसके तहत सौर ऊर्जा संयंत्र से पैदा की गई अतिरिक्‍त बिजली को आप पावर ग्रिड से जोड़कर राज्‍य सरकार को बेच सकते हैं.

अच्छी बात यह है कि इसके बदले सरकार आपको अच्छी रकम देती है. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने भी सोलर पावर का प्रयोग करने के लिए प्रोत्‍साहन स्‍कीम चला रखी है.

कैसे खरीदें सोलर पैनल

अब ऐसे में यदि आपको भी सोलर पैनल खरीदना है तो आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से आप संपर्क कर सकते हैं. मालूम हो कि इसके लिए सभी राज्यों के प्रमुख शहरों में दफ्तर बने हुए हैं. जहां जाकर आप ये कार्य कर सकते हैं।

इसके अलावा आप प्राइवेट डीलर्स के पास से भी सोलर पैनल ले सकते हैं. इसके लिए आपको पहले ही अथॉरिटी से अपने लोन राशि के लिए संपर्क करना होगा. बता दें कि इसके साथ ही सब्सिडी के लिए भी अथॉरिटी कार्यालय से फॉर्म मिल जाएगा.

बैंक से मिल जाएगा लोन

इस काम के लिए अब आपको बैंक से लोन भी मिल जाएगा. जी हां, सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए यदि आपके पास एकमुश्त 60 हजार रुपए नहीं है तो आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं.

बता दें कि इस संबन्ध में वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को लोन देने को कहा है. यहां जानकारी के लिए बता दें कि पहले बैंक सोलर प्लांट के लिए लोन नहीं देते थे.

25 वर्ष तक चलेगा सोलर पैनल

सोलर पैनल की बिक्री करने वाले एक व्यापारी के मुताबिक सोलर पैनल की उम्र 25 साल तक होती है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी. इसका पैनल भी आपकी छत पर लगेगा.

बैटरी चलती है 10 साल तक

जानकारी के लिए बता दें कि सोलर पैनल में मेटनेंस का खर्च नहीं आता हालांकि 10 साल में इसकी बैटरी बदलनी होती है.

1 किलोवाट से चल सकता है एक घर

बता दें कि एक किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल से एक घर की जरूरत का बिजली खर्च आसानी से चलाया जा सकता है. वहीं अगर एक एयर कंडीशनर चलाना है तो दो किलोवाट का सोलर पैनल उपयुक्त रहता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.