Loading...

31 दिसंबर के बाद इन यूजर्स को नहीं मिल पाएगा WhatsApp का लाभ, जानिए वजह

0 52

आधुनिक युग में सोशल मीडिया एक बहुत उपयोगी साधन है इस सोशल मीडिया में कई प्लेटफार्म हैं जिनसे या यूं कहें जिनकी जिनकी मदद से आप अपने या किसी अनजान व्यक्ति से भी बातचीत कर सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में सबसे प्रचलित जो प्लेटफॉर्म है या एप्लीकेशन है वह है व्हाट्सएप जी हां व्हाट्सएप हमारे जीवन एक महत्वपूर्ण कड़ी बन चुकी है। व्हाट्सएप के बिना ना तो हमारे दिन की शुरुआत होती है ना ही हमारा दिन इसके बिना खत्म होता है।

इसमें तो कोई दोराय वाली बात नहीं कि आज के समय में मैसेजिंग ऐप WhatsApp सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला ऐप है। और शायद यही वजह है कि कंपनी अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर नए ऑफर लाती रहती है।

इसी कड़ी में एक बार फिर WhatsApp एक अपडेट लेकर आ रहा है जिससे कुछ यूजर्स को परेशानी उठानी पड़ सकती है। जी हां, 31 दिसंबर के बाद से कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम में WhatsApp सपोर्ट नहीं करेगा।

Loading...

दरअसल इसके पीछे जो वजह है वो ये है कि WhatsApp अब इन फोन्स में अपना फीचर डिवेलप नहीं करेगा। जाहिर है कि इसके चलते WhatsApp के कई फीचर खुद बंद हो सकते हैं।

फैसले के पीछे ये थी वजह

इस संबंध में WhatsApp ने एक बयान में कहा है ‘यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि हम इन प्लेेटफाॅर्म के लिए सक्रियता के साथ फीचर्स डिवेपल नहीं करेंगे। कुछ फीचर्स किसी भी समय बंद हो सकते हैं।’

यहां हम आपको बता दें कि whatsapp ने ऐसा ही कुछ पिछले साल के अंत में भी किया था। अगर आपको याद हो तब 31 दिसंबर 2017 के बाद विडोज फोन 8.0, ब्लैकबेरी OS और ब्लैकबेरी 10 के यूजर्स को परेशानी हुई थी और इसी कारण कई लोगों को मजबूरी में अपना फोन बदलना पड़ा था।

ये यूज़र्स उठाएंगे परेशानी

अब बता दें कि इससे सबसे अधिक परेशानी नोकिया के पुराने आॅपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने वालाें की होगी। दरअसल आॅपरेटिंग सिस्टम नोकिया S40 पर चलने वाले फोन में 31 दिसंबर 2018 से व्हाट्सएप नहीं चलेगा।

वहीं इसके अलावा Android 2.3.7 और इससे पुराने वर्जन के साथ-साथ iphone IoS7 और इससे पुराने आॅपरेटिंग सिस्टम पर 1 फरवरी 2020 के बाद व्हाट्सएप काम नहीं करेगा।

जल्द आएगा एक सिक्योरिटी फीचर

बता दें कि व्हाट्सएप जल्द ही आईओएस यूजर्स के लिए फेस आईडी या टच आईडी का फीचर जारी करने वाला है।

जाहिर सी बात है कि व्हाट्सएप पर नया सिक्योरिटी फीचर आने के बाद कोई दूसरा व्यक्ति आपके व्हाट्सएप मैसेज नहीं पढ़ सकता। यानि की प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा गया है।

मालूम हो कि साल 2018 में व्हाट्सएप अब तक ग्रुप वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग, व्हाट्सएप पेमेंट और व्हाट्सएप स्टीकर फीचर जारी कर चुका है। लेकिन इस बार व्हाट्सएप ये अब तक का सबसे बड़ा सिक्योरिटी फीचर ला रहा है।

आपकी जानकारी के लिए एक आंकड़ा बता दें कि वर्तमान समय में व्हाट्सएप को दुनियाभर में 150 करोड़ यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.