Loading...

देश में बढ़ रही है बेरोजगारी, MBA-MCA वाले कर रहे हैं माली, मोची, धोबी के पदों के लिए आवेदन

0 12

मोदी सरकार ने ये वादा किया था कि वो हर वर्ष 2 करोड़ नौकरियां प्रदान करवाएगी लेकिन ऐसा होता तो लग नहीं रहा। दरअसल हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा करने वाली केंद्र की मोदी सरकार इस मुद्दे पर पूरी तरह विफल साबित हो रही है। इसका एक ताजा उदाहरण दिल्ली पुलिस के ताजा मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) भर्ती में देखने को मिला है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेरोजगारी का आलम यह है कि MBA-MCA जैसी प्रोफेशनल डिग्री धारक बेरोजगार युवाओं ने भी दिल्ली पुलिस में ऐसे ऐसे पदों के लिए आवेदन किया है कि आपके होश उड़ जाएंगे। जी हां इन प्रोफेशनल डिग्री धारकों ने दिल्ली पुलिस में मोची, माली, धोबी, कुक, नाई और सफाई कर्मचारी बनने के लिए आवेदन किया है।

दरअसल दिल्ली पुलिस ने एमटीएस के 707 पदों के लिए आवेदन मांगे थे जिसके लिए 7.5 लाख बेरोजगारों ने आवेदन किया है।

दिलचस्प बात यह है कि इन पदों के लिए योग्यता सिर्फ दसवीं पास है। लेकिन प्रोफेशनल डिग्री होल्डर्स भी ऐसे पदों के लिए आवेदन कर रहे है। बता दें कि अभी इन पदों के लिए 17 दिसंबर से 9 जनवरी तक अलग-अलग चरणों में लिखित परीक्षाएं चल रही हैं।

Loading...

देशभर के युवाओं ने किया अप्लाई

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली पुलिस में मल्टी टास्किंग स्टाफ के 707 पदों को भरने के लिए चयन प्रक्रिया के पहले चरण में लिखित परीक्षा चल रही है। इन पदों के लिए तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल से लेकर पंजाब, जम्मू-कश्मीर समेत पूरे देश के युवाओं ने आवेदन किए हैं।

बेरोजगारी की परिस्थिति आप इसी बात से समझ जाएंगे कि एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन पदों के लिए बीटेक, एमबीए, एमसीए, बीबीए, एमएससी, एमए डिग्रीधारक युवाओं ने भी आवेदन किया है। इसमें 1200 एमबीए डिग्री धारी युवा हैं।

वहीं करीब 360 बीटेक पास युवाओं ने भी सरकारी नौकरी की चाह में इसमें आवेदन किया है। इसके अलावा एमए, एमएससी पास करीब तीन लाख युवाओं ने इन पदों के लिए आवेदन किया है।

कैसे होगा चयन

बता दें कि अभी पहले लिखित परीक्षा चल रही है। इसमें परीक्षार्थियों को 90 मिनट में 100 प्रश्नों को जवाब देना है। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है।

फिर लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल एग्जाम होगा। उसके बाद ट्रेड टेस्ट होगा जो संबंधित ट्रेड के अनुसार अलग-अलग तारीखों में होगा।

मालूम हो कि लिखित परीक्षा के बाद होने वाले ट्रेड टेस्ट के लिए 20 अंक निर्धारित हैं। 10 या इससे अधिक अंक पाने वाले ही इस टेस्ट में सफल घोषित किए जाएंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.