Loading...

मोदी सरकार ने बेरोजगार युवाओं के हित में लिया बड़ा फैसला, अब ये कोर्स दिलाएंगे फटाफट नौकरी

0 26

देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने बेरोजगार युवाओं के हित में फैसला लेते हुए कुछ ऐसे कोर्सेज लॉन्च किए हैं जिसको करने के बाद आपके नौकरी के अवसर तुरंत खुल जाएंगे। बता दें कि हाल ही में भारत सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में कहा कि देश में नई टेक्नोलॉजी पर काम करने वाले स्किल्ड आईटी युवाओं की जरूरत है।

मंत्रालय ने यह भी बताया कि साइंस इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स जैसे क्षेत्रों में स्किल की भारी कमी है। सरकार ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डाटा विज्ञान, साइबर सुरक्षा, मोबाइल ऐप डेवल्पमेंट जैसे क्षेत्रों को रोजगार के नए अवसर बताया। सरकार ने यह भी बताया कि नए दौर में देश में पारंपरिक कोर्स करने वाले युवाओं को नौकरी मिलने के बेहद ही कम अफसर हैं।

नैसकॉम के साथ मिलकर किया समझौता

Loading...

इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नैसकॉम के साथ एक समझौता करते हुए कहा है कि हम देश में कुछ ऐसे कोर्स लागू करने जा रहे हैं जो कि शॉर्ट टर्म है इसके साथ ही यह युवाओं को जल्द ही रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद करेंगे। इसके लिए नैसकॉम की ओर से www.futureskills.nasscom.in/ लॉन्च किया गया.

इस संबंध में जा रहा ज्यादा जानकारी लेने के लिए आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लेकर दो संस्थाएं बनाई गई हैं, जो इस तरह के कोर्स कराती हैं। ये संस्थाएं हैं- राष्ट्रीय इलेक्ट्राॅनिक और सूचना प्रोद्योगिकी संस्थान (नाइलिट) और प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक).

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.