Loading...

कर्मचारियों को Apple आईफोन इस्तेमाल करने से रोकने के लिए, चीनी कंपनियां गिफ्ट कर रही हैं ये फोन

0 12

वैसे तो चीन की तल्ख़ियां अमेरिका के साथ शुरू से ही बरकरार है पर इस बार चीनी कंपनियां एप्पल का बहिष्कार करते हुए अपने कर्मचारियों को गिफ्ट कर रही हैं देश में ही विनिर्मित Huawei डिवाइस।

अमेरिका समेत कई विकसित देशों में जासूसी के आरोप का सामना कर रही टेलिकॉम उपकरण बनाने वाली चीन की कंपनी Huawei (हुआवेई) को चीनी कंपनियों का इन दिनों काफी समर्थन मिला रहा हैं।

चीनी कंपनियां अपने कर्मचारियों को हुआवेई डिवाइसेज खरीदने के लिए भारी छूट दे रही हैं और आईफोन छोड़ने की सलाह दे रही हैं। निक्केई एशियन रिव्यू की रिपोर्ट में कहा गया कि यह कदम हुआवेई के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CEO) मेंग वांझोऊ को अमेरिकी अभियोजकों के अनुरोध पर कनाडा में हिरासत में लेने के बाद उठाया गया है।

रिपोर्ट में कहा कि कई चीनी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि अगर वे कंपनी की सहायता के लिए हुआवेई के स्मार्टफोन खरीदेंगे तो उन्हें छूट मिलेगी। ज्यादातर छूट खरीद की कीमत का करीब 10 से 20 फीसदी तक है, कितनी कंपनियां तो अपने कर्मचारियों को यह डिवाइस मुफ्त में दे रही हैं।

Loading...

रिपोर्ट में मुताबिक करीब 20 से अधिक चीनी कंपनियों ने सोशल मीडिया पर ये घोषणा की है कि वे अन्य हुआवेई उत्पादों की भी खरीद बढ़ाएंगे। कुछ अन्य चीनी कंपनियां भी एप्पल के उत्पादों का बहिष्कार कर रही हैं।

उसके मुताबिक चीन के शंघाई के एक व्यापार समूह ने यहां तक घोषणा कर दी है कि एप्पल उत्पादों को खरीदने वालों वह निष्कासित कर देंगे।

बता दें कि हाल ही में चीन की एक अदालत ने क्वालकॉम के आग्रह पर ज्यादातर आईफोन मॉडल के आयात और बिक्री पर रोक लगा दी थी। क्वालकॉम ने यह आरोप लगाया था कि एप्पल ने उसके दो पेटेंट का उल्लंघन किया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.