Loading...

इस शख्स ने अपने शरीर पर गुदवाए लिए 580 कारगिल शहीदों के नाम, चित्र बनाने में लग गए 14 दिन

0 70

वैसे तो आप ने सेना के बहुत सारे फैन देखे होंगे लेकिन आज हम आपको उसे शख्स से मिलाने जा रहे हैं जिन्होंने पूरा वॉर मेमोरियल ही अपने शरीर पर बनवा रखा है। तो आइए जानते हैं।

उत्तरप्रदेश के हापुड़ के रहने वाले पंडित अभिषेक गौतम ने अपने शरीर पर कारगिल में शहीद हुए 580 जवानों के नाम गुदवाए हैं। उन्होंने इंडिया गेट, शहीद स्मारक, स्वतंत्रता सेनानियों समेत 11 महान हस्तियों के चित्र भी अंकित करवाए हैं। अभिषेक कहते हैं कि इस काम से मुझे सुकून मिला है। मेरी तरफ से उन शहीदों को यह श्रद्धांजलि है। मेरी कोशिश शहीद जवानों के परिवार वालों से मिलने की है। अभिषेक के इस काम की वजह से लोग उन्हें चलता-फिरता वॉर मेमोरियल भी कहने लगे हैं।

एमबीए के छात्र रहे है अभिषेक

अभिषेक बताते हैं कि उन्होंने कारगिल दिवस ( 26 जुलाई) से अपने शरीर पर शहीद जवानों के नाम गुदवाने शुरू किए थे। जो लगातार 14 दिनों तक चला। गौतम रविवार को एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने बीकानेर पहुंचे थे।

Loading...

अभिषेक ने इस काम में अपने एक महीने की सैलरी लगा दी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि ऐसा करने में उन्हें कुल कितना पैसा खर्च करना पड़ा। उन्होंने कहा कि इससे मैंने जो काम किया है, उसकी वैल्यू कम हो जाती है। उन्होंने एमबीए तक की पढ़ाई की है।

दोस्तों और डॉक्टर ने मना किया था

अभिषेक बताते हैं कि इस काम के लिए उनके डॉक्टर और दोस्तों ने भी उन्हें मना किया था। परिवार के सदस्यों ने भी उन्हें रोकने की बहुत कोशिश की, लेकिन वो नहीं माने। बाद में सभी ने मेरा सपोर्ट करना शुरू कर दिया।

अभिषेक शहीद जवानों के परिवार से मिलने उनके घर भी जाना चाह रहे थे। अब तक वे करीब पांच परिवारों से मिल भी चुके हैं। वे बताते हैं कि देश के लिए जान देना बहुत गर्व की बात है। जवानों के परिवार वालों ने मेरे काम को काफी सराहा है।

इनके भी चित्र शरीर पर बनवाए

झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, भगतसिंह, चंद्रशेखर आजाद, महाराणा प्रताप, महात्मा गांधी, सुभाषचंद्र बोस, शिवाजी, चाणक्य, पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम आजाद आदि जैसे 11 हस्तियों के टैटू भी बनवा अपने शरीर पर।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.