Loading...

128 अरबपतियों को पीछे छोड़ मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, 4 अरब डॉलर बड़ी संपत्ति

0 105

अमीर भारतीयों की संख्या में काफी तेजी से इज़ाफ़ा हो रहा है. भले ही रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर हुआ हो लेकिन इसके बाबजूद भारतीय तेजी से अमीर हो रहे हैं. इसका सबसे ताजा उदाहरण हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमेन मुकेश अंबानी.

जी हां मुकेश अंबानी की संपत्ति में एक बार फिर से जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिली है. इस साल तमाम चुनौतियों को पछाड़ते हुए इस भारतीय अरबपति की दौलत में 4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

बता दें कि इस इजाफे के साथ मुकेश अंबानी ने चीन के सबसे अमीर शख्स तथा अलीबाबा ग्रुप के प्रमुख जैक मा को भी पीछे छोड़ दिया है. और अब मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

जानकारी के लिए बता दे कि वर्ष 2018 में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति लगभग 43.2 बिलियन डॉलर यानि कि लगभग 3.03 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है जबकि पिछले साल उनकी संपत्ति 30.1 बिलियन डॉलर थी.

Loading...

हालांकि इस साल वैश्विक स्तर पर आर्थिक उठा-पटक के चलते एशिया के 128 अरबपतियों की दौलत कम हुई है. लेकिन मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़ी है.

दरअसल ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार एशियाई अर्थव्यवस्था में कुल 128 अरबपतियों को 2018 में जोरदार झटका लगा है.

दरअसल शेयर मार्केट में हुए भारी उतार-चढ़ाव से इन अरवपतियों को 137 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

बता दें कि 2012 के बाद से यह पहली बार है कि अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट आई है. मालूम हो कि ब्लूमवर्ग ने 2012 से दुनिया के सबसे अमीर लोगों की रैकिंग बनाने का काम शुरू किया था.

चीन को लगा तगड़ा झटका

ये बात तो किसी से छुपी नहीं है कि इस साल चीन और अमेरिका में ट्रेड वार देखने को मिला है जिसका सीधा नुकसान यहां के उद्योगपतियों को उठाना पड़ा.

बता दें कि ब्लूमबर्ग की अरबपतियों की रैंकिंग में शामिल 40 चीनी अरबपतियों में से दोतिहाई से अधिक की संपत्ति में गिरावट देखी गई है.

चीन के मशहूर वांडा ग्रुप के वांग जियानलिन को 10.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ जो एशिया में किसी अरबपति को हुए नुकसान की तुलना सबसे अधिक है. वहीं जेडी डॉट कॉम के फाउंडर रिचर्ड लियू को 4.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

भारतीयों को भी हुआ नुकसान

इस नुकसान से भारतीय भी अछूते नहीं रहे हैं। जी हां, दरअसल ब्लूमबर्ग की इस लिस्ट में कई भारतीय भी शामिल हैं.

23 सबसे अमीर भारतीय लोगों को 21 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. इसमें सबसे ऊपर स्टील निर्माता लक्ष्मी मित्तल हैं. मित्तल को 5.6 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. वहीं सन फार्मास्यूटिकल्स इंडस्ट्रीज को 4.6 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.