Loading...

INDvsAUS: बॉक्सिंग डे टेस्ट से आधे घँटे पहले हो जाएगा फैसला कि कौन जीतेगा तीसरा टेस्ट

0 11

ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी चल रही है और फिलहाल सीरीज़ 1-1 से बराबरी पर है। एडिलेड में पहला टेस्ट जहां भारत ने जीता था वहीं पर्थ में दूसरा टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने।

अब दोनों टीमों का फोकस मेलबर्न में 26 दिसंबर से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में होगा। बता दें कि मेलबर्न में खेले जाने वाला ये टेस्ट मैच विराट कोहली की टीम के लिए बेहद अहम होगा क्योंकि अगर इस मैच में जीत मिली तो ये तो पक्का है कि भारतीय टीम सीरीज नहीं हारेगी।

वहीं दूसरी तरफ अगर भारत ने ये मैच गंवा दिया तो उसका ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का सपना एक बार फिर से चूर-चूर हो जाएगा। इसलिए कल शुरू होने जा रहे इस बॉक्सिंग डे टेस्ट का महत्व पहले से और बढ़ गया है।

वैसे आपको बता दें इस मैच के शुरू होने से आधे घंटे पहले ही ये तय हो जाएगा कि टीम इंडिया को जीत नसीब होगी या उसे हार का सामना करना पड़ेगा। अब आप सोच रहे होंगे की भला ये कैसे होगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं।

Loading...

दरअसल बॉक्सिंग डे टेस्ट में टॉस बेहद ही अहम भूमिका अदा करेगा। मालूम हो कि पिछले दो टेस्ट मैचों में जो टीम टॉस जीती और जिसने पहले बल्लेबाजी करी उसी की जीत हुई।

जाहिर है कि कुछ ऐसा ही बॉक्सिंग डे टेस्ट में भी देखने को मिल सकता है। विराट कोहली के लिए तो मेलबर्न में टॉस जीत पहले बल्लेबाजी करना बेहद जरूरी है क्योंकि वो इस साल चेज करते हुए 7 में से 6 मैच हारे हैं।

दरअसल विराट कोहली ने साल 2018 में 7 टेस्ट मैचों में लक्ष्य का पीछा किया है जिसमें से 6 बार टीम इंडिया को हार मिली है। वहीं सिर्फ एक मैच टीम इंडिया ने जीता है हालांकि इसमें लक्ष्य सिर्फ 72 रन था।

जानकारी के लिए बता दें कि विराट की कप्तानी में टीम इंडिया चेज करते हुए कुल 13 में से 9 टेस्ट हार चुकी है। वहीं 2 में उसे जीत मिली है और 2 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

इसमें एक दिलचस्प बात यह है कि टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में एक भी बार 150 से ज्यादा रनों का लक्ष्य हासिल नहीं किया है। तो इसलिए टीम इंडिया के लिए टॉस जितना और फिर पहले बल्लेबाजी का फैसला करना बेहद अहम हो जाता है।

वैसे आपको बता दें मेलबर्न में होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है।

इसमें दिलचस्प बात यह है कि टीम इंडिया ने अपने दोनों ओपनर्स यानि के एल राहुल और मुरली विजय को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

उधर चोटिल पृथ्वी शॉ की जगह टीम में चुने गए कर्नाटक के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को इस बार प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया है। मयंक का ये डेब्यू टेस्ट होगा। इसके साथ ही रोहित शर्मा भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए हैं। और अश्विन की जगह रविंद्र जडेजा को टीम में जगह दी गई है।

ये है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, रिषभ पंत(विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.