Loading...

तीसरे टेस्ट में विराट एक दो नहीं बल्कि तोड़ सकते हैं पूरे 10 रिकार्ड्स, जानें कौन से हैं वो रिकार्ड्स

0 7

ऑस्ट्रेलिया में चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने रोमांचक दौर में पहुँच चुकी है। दोनों टीमें एक एक टेस्ट जीत कर बराबरी पर हैं। अब इस सीरीज़ का तीसरा टेस्ट 26 दिसंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा।

जाहिर है कि एक बार फिर क्रिकेट फैन्स कोहली से उम्मीद कर रहे हैं की वो फिर से एक कमाल कर देंगे। वैसे आपको ये बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली 10 रिकॉर्ड कल अपने नाम कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं उन रिकार्ड्स के बारे में।

1: एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज़्यादा रन

मालूम हो कि विराट कोहली यदि मेलबर्न टेस्ट में 181 रन बना लेते हैं तो साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनानें वाले बल्लेबाज बन जाएगें।

Loading...

मालूम हो की साल 2018 में कोहली ने अब तक 2653 रन बनाए हैं । जानकारी के लिए बता दें साल 2015 में रिकी पोटिंग ने 2833 रन बनाए थे। और ये रिकॉर्ड फ़िलहाल पोंटिंग के नाम ही है।

2: एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज़्यादा शतक

अगर मेलबर्न में कोहली एक शतक जमा लेते हैं तो वो सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। जी हां, दरअसल सचिन ने इंटरनेशनल क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में साल 1998 में 12 शतक जमाए थे। विराट की बात करें तो साल 2018 में विराट ने 5 टेस्ट शतक और 6 वनडे शतक जमाए हैं। यानि की कुल 11 शतक।

3: गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी

मेलबर्न में शतक जमाते ही कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में 8 शतक पूरा कर लेंगे। ऐसा होते ही कोहली महान सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

सुनील गावस्कर ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में कुल 8 शतक जमाए हैं। वैसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 शतक जड़े हैं।

4: द्रविड़ का रिकॉर्ड जाएगा टूट

मालूम हो कि मेलबर्न टेस्ट में कोहली के 82 रन बनाते ही राहुल द्रविड़ का एक रिकॉर्ड टूट जाएगा। दरअसल एक कैलेंडर ईयर में विदेशी धरती पर टेस्ट में राहुल द्रविड़ के नाम 1137 रन दर्ज है।

द्रविड़ ने ऐसा कारनामा साल 2002 में किया था जब उन्होंने विदेशी धरती पर 1137 रन बनाए थे। विराट की बात करें समय कोहली के नाम विदेशों में इस साल कुल 1065 रन हैं।

5: बतौर कप्तान एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज़्यादा रन

एक और दिलचस्प बात ये है कि मेलबर्न में यदि कोहली 156 रन बना पाने में सफल रहते हैं तो एक कैलेंडर ईयर में कप्तान के तौर पर विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनानें वाले कप्तान बन जाएगें।

फिलहाल ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम है। स्मिथ ने साल 2008 में कप्तान के तौर पर विदेशों में कुल मिलाकर 1212 रन बनाए थे 20 पारियों में।

अब कोहली यदि ऐसा करने में सफल रहे तो विदेशी धरती पर टेस्ट में कप्तान के तौर पर एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनानें वाले कप्तान बन जाएंगे।

6: गैरी सोबर्स के रिकॉर्ड की बराबरी

मेलबर्न में शतक जड़ते ही टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली पूर्व वेस्टइंडीज दिग्गज गैरी सोबर्स की बराबरी कर लेंगे। गैरी सोबर्स के नाम टेस्ट में 26 शतक दर्ज है। विराट ने अबतक 25 शतक टेस्ट में जमाए हैं।

7: बतौर कप्तान कंगारू धरती पर सबसे ज़्यादा शतक

मेलबर्न टेस्ट में सैकड़ा बनाते ही विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कप्तान के तौर पर 5वां शतक जड़ने में सफल हो जाएंगे। ऐसा होते ही वेस्टइंडीज पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

मालूम हो कि क्लाइव लॉयड ने कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए 4 टेस्ट शतक जमाए हैं जो किसी मेहमान टीम के द्वारा ऑस्ट्रेलिया में जमाया गया सर्वाधिक टेस्ट शतक हैं।

8: कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज़्यादा रन

बता दें कि विराट कोहली 123 रन यदि मेलबर्न टेस्ट मैच के दौरान बना पाने में सफल हो गए तो ऑस्ट्रेलिया में विदेशी कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनानें वाले दूसरे कप्तान बन जाएंगे।

बता दें कि इस समय कोहली ने कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कुल 626 रन बनाए हैं। कोहली से आगे सिर्फ क्लाइव लॉयड (1301), ग्रीम स्मिथ (748) और आर्ची मैकलारेन (709) हैं।

9: विदेशी धरती पर कप्तान के तौर पर सबसे ज़्यादा जीत

एक और दिलचस्प आंकड़ा ये है कि कप्तान के तौर पर यदि कोहली मेलबर्न टेस्ट मैच जीतने में सफल हो गए तो सौरव गांगुली की बराबरी कर लेंगे।

दरअसल विदेशी धरती पर सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने 6 टेस्ट मैच जीते हैं। वहीं कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक विदेशी धरती पर 5 टेस्ट जीते हैं।

10: सबसे ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय शतक

मालूम हो कि मेलबर्न टेस्ट में यदि कोहली के बल्ले से एक सैकड़ा निकला तो इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगें।

बता दें कि विराट कोहली के नाम इस समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 63 शतक दर्ज है। रिकी पोटिंग के (71) और सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जमाए हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.