Loading...

पिछले 37 साल से भारत ने मेलबर्न में नहीं जीता है टेस्ट, क्या विराट की सेना रच पाएगी इतिहास?

0 12

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच शुरू होगा। मेलबर्न में होने वाले इस बॉक्सिंग डे टेस्ट का इंतजार हर कोई बेसब्री से कर रहा है।

मालूम हो कि अब तक चार मैचों की सीरीज के दो मैच हो चुके हैं जिसमें से एडिलेड में टीम इंडिया ने जीत हासिल की तो ऑस्‍ट्रेलिया ने पर्थ में जीत दर्ज करके सीरीज़ को बराबर किया।

जाहिर है कि मेलबर्न में होने वाला तीसरा टेस्‍ट दोनों टीमों के लिए बेहद खास है क्‍योंकि यहां जो जीतेगा वो सीरीज़ में आगे हो जाएगा।

वैसे अब आंकड़ो पर भी एक नज़र डाल लेते हैं। बता दें कि भारत ने मेलबर्न में जनवरी 1948 से लेकर अब तक 12 मैच खेले हैं जिसमें से दो में उसे जीत मिली है तो दो ड्रॉ रहे हैं। जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने 8 बार टीम इंडिया को हराया है।

Loading...

वहीं अगर सिर्फ बॉक्सिंग डे टेस्‍ट की बात करें तो भारत ने यहां सात मैच खेले हैं। जिसमे से भारत ने 5 टेस्ट हारे है तो वहीं 2 टेस्ट ड्रा रहे हैं।

बता दें कि जिन 2 बार भारत ने मेलबर्न में टेस्ट जीत हासिल की थी तब तक ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट की परंपरा शुरू नहीं हुई थी।

यानि इसका मतलब ये भी है कि जब से इस मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच शुरू हुए हैं, तब से भारत जीत दर्ज नहीं कर पाया है। मालूम हो की भारत ने 1991, 1999, 2003,2007 और 2011 में मेलबर्न में लगातार पांच टेस्ट मैच गंवाये हैं।

अगर आखिरी मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने मेलबर्न में आखिरी बॉक्सिंग डे मैच 2014 में खेला था और वो ड्रॉ रहा था। मालूम हो कि यह महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टेस्ट मैच था और इसके बाद उन्होंने टेस्‍ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी।

कब खत्म होगा इंतज़ार

भारत इस मैदान पर जीत को तरस चुका है। जी हां, दरअसल भारत ने फरवरी 1981 को ऑस्‍ट्रेलिया को 59 रन के अंतर से मात दी थी जो इस मैदान में उसकी आखिरी जीत है।

बता दें कि भारत ने यह जीत सुनील गावस्‍कर के नेतृत्‍व में हासिल की थी और सामने थी ग्रेग चैपल की ऑस्‍ट्रेलियाई टीम. जबकि इस जीत का हीरो गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ को चुना गया था।

इसके बाद से दोनों टीमों के बीच यहां सात बार भिड़ंत हुई है। ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच बार जीत हासिल की है तो दो मैच ड्रॉ रहे हैं। अब ऐसे में क्‍या भारत का मेलबर्न में जीत का इंतजार खत्‍म होगा? क्या विराट कोहली की टीम जीत का सूखा खत्म कर पाएगी? यह देखने वाली बात होगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.