Loading...

अब छोड़ दीजिए कार की चाबी की चिंता करना, क्योंकि अब छूने मात्र से स्टार्ट हो जाएगी गाड़ी

0 23

क्या आप अक्सर अपनी कार की चाबियां भूल जाते है अगर ऐसा है तो अब आप के लिए एक खुशखबरी है। अब एक ऐसी तकनीक आ गई है जिसमें आप सिर्फ अपनी उंगली (फिंगर) से अपनी कार को स्टार्ट कर सकेंगे। इतना ही नहीं कार को आप उंगली के इस्तेमाल मात्र से लॉक-अनलॉक कर सकेंगे।

हुंडई मोटर कंपनी ने इस तरह की दुनिया की पहली स्मार्ट फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी की घोषणा हाल ही में की है। हुंडई अपनी इस तकनीक का इस्तेमाल अगले साल आने वाली एसयूवी Santa Fe में करने भी वाली है। अनुमान है कि इस तकनीक से लैस यह एसयूवी अगले साल की पहली तिमाही में भारत में दस्तक दे सकती है।

कैसे करेगा काम ये तकनीक

कार को अनलॉक करने के लिए ड्राइवर को अपना फिंगर डोर के हैंडल पर लगे एक सेंसर पर रखनी होगी। प्राप्त फिंगरप्रिंट की पहचान की सूचना कार में लगी फिंगरप्रिंट कंट्रोलर तक पहुंच जाएगी और कार अनलॉक हो जाएगी। इसी तरह ड्राइवर कार के फिंगरप्रिंट स्कैनिंग सेंसर पर अपनी फिंगर रखकर स्टार्ट भी कर सकेगा। इस तकनीक से अनुकूलित ड्राइविंग वातावरण तैयार होता है। इसमें कार बैठने की पोजिशन, स्टीयरिंग व्हील की पोजिशन और साइड मिरर को ड्राइवर की प्राथमिकता के मुताबिक खुद बा खुद एडजस्ट कर लेती है।

Loading...

हुंडई मोटर का कहना है कि भविष्य में इस स्मार्ट फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी से कार के अंदर तापमान और स्टीयरिंग व्हील की पोजिशन को भी ऑटोमेटिक तरीके से एडजस्ट करने की तकनीक को शामिल किया जाएगा। हुंडई मोटर कंपनी के आरएंडडी के प्रेसिडेंट और हेड अलबर्ट बिरमन के मुताबिक, हम हुंडई के प्रत्येक ग्राहक को नया ड्राइविंग एक्सपीरियंस देना चाहते हैं। भविष्य में और भी कई नई तकनीक आपको देखने को मिल सकते हैं।

हुंडई ने स्मार्ट फिंगरप्रिंट तकनीक में सुरक्षा पर भी अपनी बात रखी। कैपेसिटेंस रिकॉग्निशन, जो उंगलियों के विभिन्न हिस्सों में बिजली के स्तर में अंतर का पता लगाता है, फिंगरप्रिंट तकनीक कुशलतापूर्वक फर्जी और नकली उंगलियों के निशान पर रोक लगती हैं। तकनीक गलत व्यक्ति के फिंगर प्रिंट को तुरंत पहचान लती है।

यह तकनीक पारंपरिक कार की चाबी की तुलना में सुरक्षा को पांच गुना अधिक प्रभावी बना देती है। इसके अलावा, system डायनेमिक अपडेट ’प्रणाली द्वारा समर्थित फिंगरप्रिंट के वास्तविक समय सीखने के माध्यम से, फिंगरप्रिंट सिस्टम लगातार अपनी सफलता दर में सुधार भी कर सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.