Loading...

युवा बल्लेबाज पंत की जगह चयनकर्ताओं ने फिर से धोनी पर क्यों जताया भरोसा, इसके पीछे है ये 4 कारण

0 19

न्यूजीलैंड दौरे पर खेली जाने वाली टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान हो चुका है। इस बार की टीम में एक बड़ा बदलाव हुआ है और इस बदलाव से फैंस में ख़ुशी की लहर दौड़ चुकी है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की। जी हां धोनी की भारतीय टी-20 टीम में वापसी हुई है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया में भारत को वनडे सीरीज खेलनी है और फिर उसके बाद टीम का दौरा न्यूजीलैंड का होगा।

इसी दौरे के लिए टी20 टीम में महेंद्र सिंह धोनी ने वापसी की है वहीं युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को वनडे टीम से बाहर कर दिया गया।

मालूम हो कि धोनी को पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में और फिर ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टी-20 सीरीज में टीम में जगह नहीं मिली थी।

Loading...

इसके बाद यह माने जाने लगा था कि उनका टी-20 करियर लगभग खत्म है। हालांकि चयनकर्ताओं ने धोनी को फिर से मौका देके सबको हैरान कर दिया है।

लेकिन कुछ तो कारण होंगे धोनी को सेलेक्ट करने के। आइए जानते हैं 4 प्रमुख कारण धोनी के सिलेक्शन के पीछे।

1. दरअसल चयनकर्ताओं ने विदेशी दौरों को ध्यान में रखते हुए अनुभव को तरजीह दी है। इसलिए भी उन्हें टीम में वापस बुलाया गया है।

2. धोनी के सिलेक्शन पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, “अब सिर्फ आठ वनडे मैच खेले जाने हैं तो हम धोनी को विश्वकप से पहले पूरा समय देना चाहते हैं। तीन टी-20 का मतलब है कि अगले एक महीने में वह 11 मैच खेल सकेंगे।”

3. धोनी के रिप्लेसमेंट बन के आए पंत को टीम से बाहर कर दिया गया है। पंत को वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ खेली गई सीरीज़ में जगह दी गई थी। पंत पांच में से 3 मैच विशेष बल्लेबाज के तौर पर खेले थे।

इन तीन मैचों में दो बार उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिला। पंत ने कुल 41 रन बनाए। उनका अधिकतम स्कोर 24 रहा। पंत लंबी खेलने में नाकाम रहे और वहीं तीसरे वनडे में उन्होंने अहम मौके पर विकेट गंवाया था जिसके चलते टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

4. ऐसा नहीं है कि पंत ने टी-20 में अच्छा खेल नहीं दिखाया है लेकिन टीम के जरूरत के अनुसार वो बल्लेबाजी करने में सक्षम नहीं रहे हैं। उन्होंने अहम मौकों पर अपना विकेट खोया है। यही वजह रही कि उनको बाहर किया गया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.