Loading...

मेलबर्न टेस्ट में सचिन का ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली, संगाकारा-पोंटिंग के रिकार्ड्स पर भी खतरा

0 20

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट यानि की बॉक्सिंग डे टेस्‍ट 26 दिसंबर से शुरू होने वाला है। इस टेस्ट को लेकर दोनों ही टीमें काफी उत्साहित हैं क्योंकि दोनों ही टीम एक एक मैच जीतकर सीरीज़ में बराबरी पर चल रही हैं। ऐसे में दोनों टीम के लिए ये तीसरा टेस्ट बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।

वैसे बता दें कि ये टेस्ट सिर्फ टीम इंडिया के लिए नहीं बल्कि कप्‍तान विराट कोहली के लिए भी बेहद अहम हो चला है. दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि इस टेस्ट के दौरान अगर विराट कोहली एक शतक या फिर उससे बड़ी पारी खेलने में कामयाब हो जाते हैं तो वह कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

दरअसल अगर कप्‍तान विराट कोहली ने मेलबर्न में शतक लगा दिया तो वह सचिन तेंदुलकर के एक कैलेंडर ईयर में 12 शतक लगाने के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

Loading...

जी हां और यह किसी भी खिलाड़ी का सबसे अच्‍छा प्रदर्शन है. बता दें कि सचिन ने वर्ष 1998 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में 12 शतक ठोके थे. इस वक्‍त विराट के नाम 11 शतक दर्ज हैं.

उधर कोहली एक कैलेंडर ईयर में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में सर्वाधिक रन बनाने वाले कुमार संगाकारा के रिकॉर्ड जोकि 2868 रन का है जो कुमार ने वर्ष 2014 में बनाया था उससे सिर्फ 215 रन पीछे हैं.

यानि इस वक्‍त कोहली के नाम 36 मैचों में 2653 रन दर्ज हैं. इतना ही नहीं अगर विराट मेलबर्न में 180 रन बना लेते हैं तो एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में नंबर दो पर मौजूद रिकी पोंटिंग जिन्होंने वर्ष 2005 में 2833 रन बनाए थे उस रिकॉर्ड को कोहली पछाड़ देंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि कप्‍तान विराट कोहली ने लगातार तीसरे साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में एक कैलेंडर ईयर में 2500 से ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है.

वर्ष 2016 में 2595 रन

वर्ष 2017 में 2818 रन

और वर्ष 2018 में अभी तक कोहली ने 2653 रन अपने नाम कर लिए हैं.

जाहिर है कि मेलबर्न टेस्‍ट उनके लिए ख़ास होने वाला है क्योंकि इस टेस्ट में वो अपने प्रदर्शन से कई और रिकॉर्ड बना सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.