Loading...

अगर सेविंग को बचाए रखना है तो जरूर खरीदें हैल्थ और टर्म इंश्योरेंस, वरना जीरो हो जाएगा बैंक बैलेंस

0 28

हमारे देश में सेविंग को लेके लोग अच्छा खासा ध्यान देते हैं। सब कैसे न कैसे अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा ज़रूर सेव करते हैं और ये एक अच्छी आदत भी है। जहां कुछ लोग अपनी इस बचत को बैंक एफडी और या दूसरी स्कीमों में निवेश करते हैं वहीं कुछ लोग सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी के जरिए हर माह शेयर बाजार में निवेश करते हैं। और अपने पैसों की बचत करते हैं।

लेकिन ये बात भी शत प्रतिशत सत्य है कि बचत के साथ यह भी जरूरी है कि आप हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान और टर्मै इन्श्योरेंस प्लान भी खरीदें। बता दें कि अगर आप हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान और टर्म इन्श्योरेंस के बिना बचत और निवेश कर रहे हैं तो आप एक बड़ा जोखिम उठा रहे हैं। क्योंकि आपको नहीं पता की कब आपके परिवार पे कौन सी विपत्ति आन पड़े।

तो आज हम आपको बता रहे हैं कि सेविंग करने से पहले हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान और टर्म इन्श्योरेंस प्लान खरीदना क्यों जरूरी है। और क्या है इसकी महत्ता।

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

Loading...

सर्वप्रथम आपको हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान खरीदना जरूरी है। दरअसल हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान आपको और आपके परिवार को किसी भी तरीके की मेडिकल इमरजेंसी की सूरत में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।

अगर आपके पास ऐसा प्लान नहीं है और कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाती है तो इलाज का सारा खर्च आपकी जेब से ही जाएगा और इससे आपकी सारी सेविंग चंद पलों में समाप्त हो जाएगी।

लेकिन अगर आपके पास हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान है तो मेडिकल इमरजेंसी के केस में इलाज का खर्च बीमा कंपनी वहन करेगी। और आपकी बचत बनी रहेगी।

टर्म इंश्योरेंस प्लान

जहां तक टर्म इन्श्योरेंस प्लान की बात है तो आपको बता दें कि टर्म इन्श्योरेंस प्लान बहुत कम लोग ही खरीदते हैं। और इसके बारे में काफी कम लोगो को पता है।

दरअसल ये तब बहुत ज़रूरी हो जाता है जब आप अपने परिवार में अकेले कमाने वाले हैं। तब तो आपके लिए टर्म इन्श्योरेंस प्लान बहुत जरूरी है। आप खुद सोच सकते हैं कि अगर किसी तरह की अनहोनी में आपको कुछ हो जाता है तो आपके बच्चों ओर पत्नी की जिम्मेदारी कौन लेगा।

अगर आपके पास सेविंग है तब भी शायद यह आपके परिवार के लिए पर्याप्त नहीं होगी। ऐसे में टर्म इंश्योरेंस आपके परिवार के बेहद काम आ सकता है।

ज़्यादा महंगा नहीं होता टर्म इंश्योरेंस प्लान

जानकारी के लिए बता दें कि टर्म इन्श्योरेंस प्लान पारंपरिक लाइफ इन्श्योरेंस कवर की तुलना में सस्ता होता है। 30 साल का एक व्यक्ति सालाना 10,000 रुपए प्रीमियम पर 1 करोड़ रुपए का टर्म प्लान खरीद सकता है।

उदाहरण के लिए अगर आपकी सालाना इनकम 10 लाख रुपए है तो आपको 1 करोड़ रुपए का टर्म प्लान लेना चाहिए। 1 करोड़ रुपए आपके परिवार की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में काफी हद तक पर्याप्त होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.