Loading...

अब बिल्कुल नए अवतार में नजर आएगी लोकल ट्रेन मेमू, ट्रैन 18 जैसी सुविधाओं से होगी लैस

0 16

अपने सन 2018 में चलने वाली नई सुपर फास्ट ट्रेन T18 के बारे में तो सुना होगा पर हम आज आपको बदहाल लोकल ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें सफर करके आप थक गए क्योंकि अब आपको T-18 जैसी ही लोकल ट्रेन में मिलने जा रही हैं। मोदी सरकार अब आपके लिए ला रही है ऐसी ही लोकल ट्रेनें।

T-18 जैसी हाइटेक नई मेमू ट्रेन में पहले से अधिक यात्रियों के बैठने की क्षमता है, सीट भी पहले की तुलना में काफी आरामदायक है, GPS, CCTV युक्त इस ट्रेन का सफर यात्रियों को एक ही अलग अनुभव देगा।

बुनियादी सुविधाओं से वंचित लोकल ट्रेनें, ट्रेन में खचाखच भरे यात्री और यात्रियों के लिए सुविधाओं का अभाव, ये सब अब बीते जमाने की बात होने वाली है। क्योंकि अब नए अवतार में आने वाली है लोकेल ट्रेन मेमू। कम दूरी के यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के इरादे से चेन्नई की इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में बनी नई मेमू चलेगी। इसमें भी यात्रियों को खास T18 की तरह ही सुविधाएं मिलेंगे।

130 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ने की वाली ये मेमू (MEMU) यानी Mainline Electric Multiple Unit कम दूरी वाली इंटरसिटी ट्रैवलिंग को बेहद आसान बनाएगी। ये ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है।

Loading...

9 फीसदी ज्यादा यात्री क्षमता वाली ये नई मेमू ट्रेन में 2818 यात्री यात्रा कर पाएंगे। जो मौजूदा मेमू की क्षमता 2402 यात्रियों से करीब 9 फीसदी तक ज्यादा है। नए मेमू ट्रेन में 2 ड्राइविंग मोटर कोच (DMC) और 6 पैसेंजर कोच (TC) होंगे।

GPS, CCTV युक्त इस नए मेमू ट्रेन की सीटें पहले से ज्यादा सुविधाजनक होंगी। T18 की तरह ही ट्रेन के भीतर और ड्राइवर कैब के बाहर सीसीटीवी (CCTV) सर्विलांस लगाया गया है। साथ ही इसमें GPS आधारित एनाउंसमेंट सिस्टम लगाया गया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.