Loading...

अगर इन 2 दिनों के अंदर नहीं किया बैंक का यह काम, तो हमेशा के लिए बंद हो जाएगा आपका खाता

0 18

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो इस खबर को सारे काम छोड़कर पढ़िए वरना जीवन भर पछताएंगे। जी हां दरअसल पंजाब नेशनल बैंक 26 दिसंबर के बाद उन सभी ग्राहकों के बैंक खाते बंद कर देगा जिन्होंने अब तक अपना केवाईसी नहीं कराया है। केवाईसी याने ‘नो योर कस्टमर’ प्रक्रिया।

दरअसल पीएनबी के मुताबिक मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के प्रावधानो और भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार बैंक के सभी ग्राहकों को केवाईसी के लिए बैंक में जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे। ऐसा नहीं करने पर आपका बैंक खाता बंद कर दिया जाएगा।

किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं कराया है और अब आप कराने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करने के लिए किन किन दस्तावेजो की आवश्यकता आपको पड़ेगी।

Loading...

इसके लिए आपको आधार, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉव कार्ड में से काेई भी एक कार्ड के साथ पहचान एवं पता प्रमाणपत्र, फोटाे, मौजूदा मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी की जरूरत पड़ेगी।

साथ ही आपके पेशे, गतिविधि, व्यवसाय का प्रकार, वार्षिक आय, टर्नओवर में से कम से कम एक सहयोगी दस्तावेज भी जमा कराना पड़ेगा।

ऐसे भी कर सकते हैं ये कार्य

बता दें कि यदि किसी कारणवश आप बैंक की शाखा में नहीं जा सकते हैं तो केवाईसी दस्तावेजों की अटेस्टेड कॉपी ई-मेल या डाक के जरिए भी अपनी बैंक शाखा में भेज सकते हैं।

आधार न हो तो करें ये काम

बता दें कि जिन ग्राहकों के पहचान पत्र और पते में काेई बदलाव नहीं हुआ है और जो आधार कार्ड पाने के पात्र नहीं हैं वे पता और प्रमाणपत्र की अटेस्टेड कॉपी ई-मेल या डाक के जरिए भेज सकते हैं।

याद रहे ये काम करवाने की आखिरी तारीख 26 दिसंबर है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.