Loading...

अब 16 साल की उम्र में ही बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार लाने वाली है ऐसा नियम

0 32

अगर आपको बाइक चलाना बहुत अच्छा लगता है और आप इस दुविधा में है कि आपकी उम्र 18 साल से कम है तो अब आप कैसे अपनी ये इच्छा पूरी करेंगे तो आपको बता दें कि अब आपको वैधानिक रुप के दोपहिया वाहन चलाने के लिए 18 साल तक का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

जी हां, दरअसल केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की उम्र अब 18 साल से घटाकर 16 साल करने की तैयारी पूरी कर ली है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय इसके लिए बहुत जल्‍द अधिसूचना जारी कर सकती है. लेकिन इसमें एक शर्त ये है कि दो पहिया वाहन 50 सीसी से अधिक नहीं होने चाहिए.

इसी के साथ वाहनों की अधिकतम रफ्तार भी 70 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा वाहन की इंजन क्षमता 4.0 किलोवॉट तक सीमित होगी.

Loading...

बता दें कि देश में करीब 20 लाख किशोर यानि टीनएजर्स हैं जो ड्राइविंग लाइसेंस लेने के बाद भी अवैध तरीके से गाड़ी चला रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि टीएनएजर्स को जो लाइसेंस दिए जाते हैं उस लाइसेंस से 50 सीसी से कम क्षमता वाले वाहनों को चलाने की इजाजत होती है लेकिन भारत में बिना गेयर वाले वाहनों को देखें तो सभी 50 सीसी से दोगुना क्षमता के होते हैं.

परिवहन मंत्रालय स्वयं उतारेगा इलेक्ट्रिक वाहन

बता दें कि इस समस्या के समाधान के लिए सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने कमर कस ली है। मंत्रालय बहुत जल्‍द ही 50 सीसी क्षमता वाले इलेक्‍ट्रिक वाहन बाजार में उतारने की तैयारी कर रहा है. ये वाहन टीनएजर्स को ध्‍यान में रखकर बनाए जा रहे हैं. इन वाहनों की अधिकतम स्‍पीड 70 किमी प्रति घंटा रखी गई है. ताकि हादसों को दावत न मिले।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.