Loading...

मोहम्मद रफी ने इतनी छोटी उम्र में बहन से रचाई थी पहली शादी, किसी को नही लगने दी थी इसकी भनक

0 13

‘तुम मुझे यूं भुला ना पाओगे’ ये गाना मशहूर गायक मोहम्मद रफी का है जो कि उन पर बिल्कुल सटीक बैठता है। क्योंकि वाकई में रफी साहब को कोई भी नहीं भुला सकता है। हिंदी सिनेमा के ऐसे दिग्गज गायक मोहम्मद रफी की आवाज आज भी लोगों के दिलों में बसती है। आज उनका जन्मदिन है। मोहम्मद रफी का जन्म पंजाब के कोटला सुल्तान सिंह में 24 दिसंबर 1924 को हुआ था। तो आइए उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी हुई कुछ खास और अहम बातें।

इस बात में बिल्कुल भी शक नहीं है कि मोहम्मद रफी के गानों के दीवाने तो करोड़ों में हैं। उनकी आवाज लोगों के दिलों में आज भी बसती है। लेकिन उनकी निजी जिंदगी के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है। बहुत कम लोग जानते होंगे कि रफी ने दो शादियां की थीं। उन्होंने अपनी पहली शादी की बात को सब लोगों से छिपाकर रखा था। उनकी इस शादी के बारे में केवल दोनों के घरवाले ही जानते थे। इस बात का खुलासा मोहम्मद रफी की बहू यास्मीन खालिद रफी ने किया। अपनी किताब ‘मोहम्मद रफी मेरे अब्बा..एक संस्मरण’ में यास्मीन ने मोहम्मद रफी की पहली शादी के बारे में भी जिक्र किया है। किताब में उन्होंने लिखा कि ‘मोहम्मद रफी की पहली शादी 13 साल की उम्र में उनके चाचा की बेटी बशीरा बानो से उनके पैतृक गांव में हुई थी।’

लेकिन बता दें कि उनकी यह शादी ज्यादा दिनों तक चली नहीं थी क्योंकि रफी के साथ बशीरा ने भारत आने के लिए मना कर दिया था। बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के दौरान हुए दंगों में बशीरा के माता-पिता की मौत हो गई थी। वह इन दंगों से इतनी डर गई थीं कि उन्होंने भारत में रहने से ही इंकार कर दिया था। फिर वह लाहौर में ही रुक गईं। लेकिन मोहम्मद रफी अपना करियर आगे बढ़ाने के लिए मुंबई में ही रहे। बता दें कि रफी की इस शादी से उनका एक बेटा सईद भी हुआ था।

Loading...

जिसके बाद मोहम्मद रफी ने साल 1944 में 20 साल की उम्र में दूसरी शादी सिराजुद्दीन अहमद बारी और तालिमुन्निसा की बेटी बिलकिस के साथ की थी। उनके घर में उनकी पहली पत्नी के बारे में जिक्र नहीं होता था। क्योंकि रफी की दूसरी पत्नी बिलकिस बेगम उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं करती थीं। कभी अगर कोई इस बात की चर्चा भी करता भी था तो रफी के साले जहीर बारी इस बात को एक अफवाह कहकर दबा देते थे। जानकारी दे दें कि मोहम्मद रफी की दूसरी शादी से उनके तीन बेटे हामिद, शाहिद और खालिद है। साथ ही तीन बेटियां नसरीन अहमद, परवीन अहमद और यास्मीन अहमद हुईं। रफी के तीनों बेटों सईद, खालिद और हामिद की मौत हो चुकी है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.