Loading...

चार्जिंग पर लगे हुए फोन में ईयरफ़ोन लगाकर सो गया शख्स, अचानक कान से निकलने लगा खून और मौके पर ही

0 631

कई बार आपने सुना होगा कि मोबाइल के चार्जिंग के दौरान फोन न इस्तेमाल करने की हिदायत दी जाती है लेकिन हम लोग अक्सर इस चीज़ को हल्के में ले लेते हैं और ऐसा करना जारी रखते हैं।

आज हम आपको बता दे कि ऐसा करना कितना नुक्सानदेहक हो सकता है। दरअसल आज हम आपको ऐसी ही एक घटना के बारे में बताने जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि फोन की बैटरी डिस्चार्ज हो जाने के बाद उस लड़के ने फोन चार्जिंग पे लगाया था। इसी दौरान उसने ईयरफोन कान में लगा रखी थी। करंट लगने के बाद उसके कान से खून निकलने लगा और उसकी मौत हो गई। मामला मलेशिया के नेगेरी के रेम्बू शहर की है। लड़के का नाम मोहम्मद आदिल अजहर जहारिन बताया जा रहा है। इलेक्ट्रोक्यूशन को ही मौत की वजह बताया जा रहा है।

फोन चार्जिंग पर लगे होने के कारण इयरफोन के जरिए बॉडी में करंट फैला। मोबाइल चार्जिंग के दौरान ईयरफोन कभी नहीं लगानी चाहिए इस दौरान उसका यूज करना भी डेंजर हो सकता है। पहले भी ऐसे में फोन की बैटरी ब्लास्ट होने के कई मामले सामने आ चुके हैं।

Loading...

मुंबई के आईटी एक्सपर्ट मंगलेश एलिया ने बताया कि कई बार चार्जिंग के समय मोबाइल के आसपास के अरिया में रेडिएशन हाई रहता है। इस कारण भी बैटरी गरम हो जाती है। इसका कारण चार्जिंग पर बात करना भी हो सकता है। कई बार यूजर्स की गलतियों की वजह से भी बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है।

कभी ये काम न करें चार्जिंग के दौरान-

जिससे फोन के अंदर के केमिकल में चेंजेस होते हैं और बैटरी फट जाती है।

चार्जिंग के वक्त कभी भी फोन का न इस्तेमाल करें।

फेक चार्जर, बैटरी का यूज कभी न करें। जिस ब्रांड का फोन यूज कर रहे हैं, उसी का ही चार्जर यूज करें।

पानी में भींगे फोन को चार्जिंग पर न लगाएं। फोन चार्ज करते वक्त उसका इस्तेमाल न करें।

बैटरी डैमेज हो जाने पर तुरंत फ्रेश बैटरी से एक्सचेंज कर दें।

बहुत गरम टेम्परेचर में फोन को न रखें

मोबाइल को 100% चार्ज कभी ना करें। अगर आप 100% चार्ज करते हैं तो इससे बैटरी खराब होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। मोबाइल की बैटरी 80 से 85% तक चार्ज करना सही माना जाता है।

पूरी रात मोबाइल चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देने से बैटरी लाइफ कम होने लगती है। इसका मोबाइल की ओवरऑल परफॉर्मेंस पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

ओरिजिनल चार्जर से मोबाइल चार्ज न करने से मोबाइल की बैटरी धीरे-धीरे खराब होने लगती है। साथ ही चार्जिंग स्पीड भी काफी स्लो होती है।

बैटरी 20% से कम होने के पहले ही बार-बार मोबाइल चार्जिंग पर लगा देने से बैटरी जल्दी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। कोशिश करें कि मोबाइल की बैटरी 20% से कम होने पर ही चार्जिंग पर लगाएं।

मोबाइल को किसी भी गर्म स्थान पर रखकर चार्ज करने से बैटरी तेजी से गर्म होने लगती है। ऐसा बार-बार करने से बैटरी और मोबाइल दोनों ही जल्दी खराब हो जाते है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.