Loading...

अगर कम करना चाहते हो अपना वजन, तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये फल

0 23

हम सभी खाने पीने के बहुत शौकीन होते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हम अपना ध्यान रखे और कुछ भी खा ले। हम सभी को स्वस्थ रहने के लिए ज्यादातर हेल्थी चीज़े खानी चाहिए कभी-कभी बाहर का खा रहे हैं तो उसमें साफ-सुथरी जगह और साफ खाने पर ज्यादा गौर करें।

 खाने-पीने के शौकीन तो हम सभी होते हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि अपना स्वास्थ्य भूल जाएं. ज्यादातर चीजें हेल्दी लें. कभी-कभी बाहर का खा रहे हैं तो उसमें साफ-सुथरी जगह और साफ खाने पर ज्यादा गौर करें. ये तो रही एक बात.

लेकिन कुछ लोग ज्यादा बाहर का खाना खाने से मोटापे के शिकार हो जाते हैं। फिर अपने मोटापे से पीछा छुड़ाने के चक्कर में लोग जाने क्या क्या खाने लगते हैं।

 कई लोगों की समस्या ये भी होती है कि बाहर का ज्यादा खाने-पीने से वे मोटापे के शिकार हो जाते हैं. इससे छुटकारा पाने का मतलब ये नहीं कि आप तली-भुनी चीजें खाना-पीना भूल जाएं. एक्सरसाइज करना और सही डायट लेना वजन घटाने के लिए जरूरी चीजें हैं. इससे शरीर में कमजोरी नहीं आएगी और हेल्दी तरीके से वजन घटा पाएंगे. डायट में नीचे बताए 5 फलों का सेवन इन सर्दियों कर सकते हैं.लेकिन सही एक्सरसाइज और सही डायट लेने से हम अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। जिससे आपके शरीर में कमजोरी नहीं आएगी और हेल्दी तरीके से वजन घटा पाएंगे। सही डाइट के लिए आप इन फलों का सेवन भी कर सकते हैं।

संतरा-

Loading...

 संतराः खट्टा-मीठा संतरा सर्दियों में ना सिर्फ आपके चेहरे पर निखार लाने में लाभकारी होती है बल्कि बॉडी को भी शेप में लाता है. इसमें अमिनो एसिड, विटामिन-ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं. रोज दो संतरों का सेवन करें और वजन कम करें. ये शरीर में विटामिन-सी की पूर्ति करता है. और पेट पर जमी चर्बी को खत्म करता है.
संतरा सर्दियों में ना सिर्फ आपके चेहरे पर निखार लाने में मदद करता हैं। बल्कि बॉडी को भी शेप में लाता है। इसमें अमिनो एसिड, विटामिन-ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। आप वजन कम करने के लिए रोजाना 2 संतरे खा सकते हैं।

अमरूद –

 अमरूदः सर्दियों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला फल अमरूद होता है. अमरूद में विटामिन-सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. ये उच्च रक्तचाप की समस्या को नियंत्रित रखने में कारगर है. रोज एक अमरूद डायट में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है जो वजन घटाने में मदद करता है.
सर्दियों में सबसे ज्यादा अमरूद को पसंद किया जाता है अमरूद में विटामिन-सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। अगर आप अमरुद को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यक़ीनन आपको फर्क देखने को मिलेगा।

अंगूर –

 अंगूरः कहते हैं अंगूर के जूस में एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा में निखार लाते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं. पेट के बैक्टीरिया को बेहतर करते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो अंगूर का जूस दिल से संबंधित समस्याओं को बेहतर करता है. उच्च रक्तचाप और डायबिटीज़ के होने के खतरे को कम करता है.
अंगूर के जूस में एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन को सुन्दर बनता हैं। और वजन घटाने में मदद करते हैं। पेट के बैक्टीरिया को बेहतर करते हैं.

चीकू-

 चीकूः कहते हैं चीकू काफी मीठे होते हैं. प्राकृतिक मिठास पाई जाने के कारण डायबिटीज़ से पीड़ित व्यक्ति इसके सेवन से बचें. वहीं अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो चीकू का सेवन करें. ये पेट पर जमी अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करता है. पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद फाइबर पेट काफी देर तक भरा रखता है. जिससे आपको ओवरइटिंग और क्रेविंग्स खत्म होती है.
चीकू काफी मीठे होते हैं। अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो चीकू का सेवन करें। ये पेट पर जमी अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

अंजीर-

 अंजीरः अंजीर में मौजूद फाइबर वजन कम करने में बेहद मददगार हैं. पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे खाने की क्रेविंग्स आपको कम होती हैं. ये पाचन तंत्र को बेहतर करता है और मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है.
अंजीर में मौजूद फाइबर वजन कम करने में बेहद मददगार हैं. पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे खाने की क्रेविंग्स आपको कम होती हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.