Loading...

थायरॉयड से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

ये हार्मोन शरीर में मेटाबॉलिज्म बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है।

0 17

अगर आप काफी वक्त से थायरॉयड जैसी बीमारी से परेशान हैं और अब आपकी सभी दवाइयां भी बेअसर हो चुकी हैं। तो फिर आज हम आपको जो उपाय बताने जा रहे हैं वो आपके लिए रामबाण की तरह साबित हो सकता है। बता दें कि थायरॉयड गले में तितली के आकार का बॉडी का एक मेन एंडोक्राइन ग्लैंड है।

थायरॉयड हार्मोन इसमें से ही निकलता है जो कि हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को भी काफी कंट्रोल करता है। ये हार्मोन शरीर में मेटाबॉलिज्म बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। थायरॉइड के मरीज का वजन तेजी से घटने या फिर तेजी से बढ़ने लगता है। इसके साथ-साथ तीड़ित व्यक्ति के बाल भी काफी हद तक झड़ने लगते हैं।

अगर समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो फिर इससे शुगर जैसी कई सारी बीमारियां भी हो सकती हैं। इसीलिए आप भी अगर इससे जूझ रहे हैं तो फिर लाल प्याज का हमारा यह उपाय जल्द ही आपकी परेशानी को दूर कर सकता है।

आपको बता दें कि हमारे इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी होने के कारण इस बीमारी की शुरुआत हो जाती है। जिसकी बाद हमारे शरीर को छोटी से बड़ी सभी बीमारियां घेरने लगती हैं। ऐसे में एक छोटा सा लाल प्याज आपको इस सम्सया से बचा सकता है। खेर आप लोगों ने ये तो सुना ही होगा कि प्याज को मोजे में रखने से शरीर का डिटॉक्स होता है और फिर आप बीमारियों से बचे रहते हैं। बता दें कि प्याज ना केवल आपकी बॉडी को डिटॉक्स करता है बल्कि ये थायरॉयड से भी बचाता है।

Loading...

आयुर्वेद डॉक्टर शिल्पी के मुताबिक, प्याज में एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल कैंसर से लड़ने के बहुत सारे गुण पाये जाते हैं। इसके साथ ही प्याज में मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो कि हमारे शरीर को पोषण देता है साथ ही हमें बीमारियों से भी बचाता है। शिल्पी के मुताबिक ‘प्याज में सल्फर पाया जाता है जो सूजन को कम करता है और आपके शरीर को डिटॉक्स करता है। इसके अलावा प्याज को गर्दन पर थायरॉयड ग्लैंड के आस-पास इसे रगड़ने से ही थायरॉयड को कंट्रोल किया जा सकता है।’

इसके अलावा थायरॉयड को अगर आप कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप सबसे पहले एक लाल प्याज को लें। जिसके बाद उस प्याज को बीच में से दो भागों में काट दें। फिर थायराइड ग्लैंड के आस-पास प्याज से अच्छे से मसाज करें। लेकिन याद रखें कि मसाज के बाद गर्दन को पानी से धोना नहीं है। गर्दन में रातभर प्याज के रस को लगा रहने दें। लगातार इस उपाय को करने से जल्द ही आपको इसके नतीजे देखने को मिलेंगे। लेकिन ध्यान में रखें कि थायरॉयड को थोड़ी सी सजगता और सही खानपान की आदतें अपनाकर ही ठीक किया जा सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.