Loading...

27 साल की शादी में 44 बच्चे पैदा कर चुकी है ये महिला, 12 की उम्र में 40 के शख्स से हुई शादी, लोग हैरान

0 18,114

जहां एक और सरकार है सुबह शाम लोगों को यह बताने की कोशिश कर रही हैं की जनसंख्या को कैसे कंट्रोल किया जाए। वही युगांडा के एक गांव में रहने वाली एक महिला को कुछ वक्त पहले तक लोग बच्चा पैदा करने की मशीन के रूप में जानते थे। इसकी वजह बताई जा रही है कि महिला ने शादी के अगले 23 सालों में 44 बच्चों को जन्म दे दिया था। इसमें सबसे बड़ी आश्चर्य की बात यह है कि उसके साथ ऐसा एक खास बीमारी की वजह से हो रहा था। जिसके चलते प्रेग्नेंसी के बाद वह कई बार एक से ज्यादा बच्चों को जन्म देती रही। महिला ने 13 बार की डिलीवरी में एक से ज्यादा बच्चों को जन्म दिया। इस दौरान उसने 36 बच्चों को जन्म दिया। इसमें महिला के चार जुड़वा बच्चे भी शामिल है। हालांकि बाद में महिला ने अपना गर्भाशय ही निकलवा दिया। महिला का पति सालों पहले उसके साथ नहीं रहता था। जिसके चलते बच्चे की सारी जिम्मेदारियां महिला पर ही हैं।

यह कहानी युगांडा के मुकुनो जिले के कम्पाला गांव में रहने वाली 39 साल की महिला मरियम नबातांजी की है। जो अभी तक 44 बच्चों की मां बन चुकी हैं। हालांकि इनमें से उनके 6 बच्चों की मौत भी हो चुकी है। जिसके बाद मात्र 38 बच्चे ही जिंदा हैं। इनमें से 10 तो लड़कियां हैं और बाकी सभी लड़के हैं।

महिला को एक खास प्रकार की बीमारी की वजह से एक बार में लगातार एक से ज्यादा बच्चों को जन्म दे रही थी। इस मेडिकल कंडीशन को ‘हाइपर ओव्युलेशन’ कहा जाता है। जिस में माहवारी के दौरान महिला के गर्भ में 1 से ज्यादा अंडे रिलीज होते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक यह प्रोसेस जेनेटिक ही होता है।

महिला ने अपने शादी के 23 सालों के भीतर ही 6 बार जुड़वा, 4 बार ट्रिप्लेट्स, 3 बार क्वाडर्पलेट्स बच्चों की मां बनी। यानी 36 बच्चों का जन्म तो 13 बार की प्रेगनेंसी में ही हो गया था। उसके बाकी आठ बच्चे सिंगल प्रेगनेंसी से ही हुए।

Loading...

साल 1993 में मरियम जब 12 साल की थी। तभी उनकी शादी एक 40 साल के बुजुर्ग शख्स के साथ हो गई थी। जो पहले से ही शादीशुदा और कई बच्चों का बाप था। मरियम अपनी शादी को लेकर कहती हैं कि उस वक्त मैं काफी छोटी थी और मुझे इस बारे में कुछ भी नहीं पता था।

शादी के 1 साल बाद यानी 1994 में 13 साल की उम्र में मरियम पहली बार मां बनी थी। उसने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया और इसी के साथ शुरू हो गया ढेर सारे बच्चों को जन्म देने का सिलसिला। इसके 2 साल बाद ही महिला ने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया। फिर डेढ़ साल बाद महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया।

महिला ने बताया कि 23 साल की उम्र में आते आते वह 25 बच्चों की मां बन चुकी थी। महिला ने यह भी बताया कि दिसंबर 2016 में अपने आखिरी बच्चे को उसने जन्म दिया। इसके बाद लगातार कमजोर हो रहे उसके शरीर को देखते हुए डॉक्टर ने उसे सलाह देते हुए और बच्चे ना पैदा करने के बारे में कहा जिसके बाद उन्होंने उसका गर्भाशय निकाल कर उसे इस तकलीफ से हमेशा के लिए छुटकारा दे दिया।

मरियम बताती हैं कि एक साथ कई बच्चा पैदा करना मेरे लिए काफी हैरानी भरा रहा। मेरे पिता ने अलग-अलग महिलाओं से 45 बच्चों को जन्म दिया था। यह सभी चार, पांच,तीन और दो के सेट में पैदा हुए थे। मरियम अपने बच्चों को खुद ही पाल नहीं हैं। उसके मुताबिक उसका पति उस पर खूब अत्याचार करता था और सालों पहले ही उसे छोड़कर चला गया था। जिसके बाद से वह अकेले ही अपने सभी बच्चों का पालन पोषण कर रही है। वहीं अब यह भी बताती है कि जब कभी वह लौटकर आता भी है। तो वह रात को आता है और सुबह ही होते ही वह चला जाता है।

महिला ने यह बताया कि उसके बड़े बच्चों को तो फिर भी अपने बाप का चेहरा याद होगा। लेकिन ज्यादातर बच्चों को तो अपने बाप का चेहरा भी नहीं याद होगा क्योंकि रात को आकर सुबह होते ही लौट जाता है। मरियम ने बताया कि उसे बच्चों का पालन पोषण करने में काफी दिक्कतें होती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.