Loading...

जीएसटी काउंसिल की बैठक से आई खुशखबरी, मानसरोवर एवं हज यात्रा होगी अब और सस्ती

0 16

जीएसटी काउंसिल की शनिवार को हुई बैठक का सबको इंतज़ार था। खासतौर पर देश के आम आदमी को। उसको उम्मीद थी की उसको इस वैठक में लिए जाने वाले फैसलों से राहत मिलेगी।

बता दें कि सरकार ने भी आम आदमी को इस मामले में निराश नहीं किया है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में एक अहम फैसला लिया गया है जिससे की आम आदमी को कई राहत मिली है।

दरअसल ये तोहफा भारत के नागरिकों द्वारा की जाने वाली धार्मिक यात्रा को लेकर है। बता दें कि अब आपको मानसरोवर या हज जैसी धार्मिक यात्राओं के लिए हवाई टिकट में पहले से कम पैसे देने होंगे क्योंकि अब इन धार्मिक स्थलों की हवाई यात्रा सस्ती हो गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा इसलिए होगा क्योंकि अभी तक एयरलाइंस के जरिए विशेष धार्मिक यात्राओं पर GST की दर 18% थी जबकि सामान्य हवाई यात्रा के लिए GST की दर इकनॉमी क्लास में 5% थी और बिजनेस क्लास में 12% थी.

Loading...

अब इन दरों में बदलाव किया गया है। अब विशेष धार्मिक यात्राओं पर GST की दर सामान्य हवाई यात्राओं की तर्ज पर ही होगी. यानी की इस फैसले से अब कई लोगो को राहत मिलने की पूरी पूरी संभावनाएं हैं।

इस विषय में स्वयं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत की। उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान बताया कि जीएसटी काउंसिल ने गाड़ियों के थर्ड पार्टी बीमा और सिनेमा टिकट को भी सस्ता करने का फैसला किया है.

वित्त मंत्री ने ये भी बताया कि सीमेंट और ऑटो पार्ट्स को छोड़कर आम आदमी के इस्तेमाल करने वाली सभी वस्तुओं के लिए जीएसटी की दर अब 18 प्रतिशत या उससे कम है.

बता दें कि पिछले कई वक़्त से आम आदमी की ये डिमांड रही है कि जीएसटी के दरों में बदलाव किया जाए और आम आदमी को राहत दी जाए।

वैसे जीएसटी काउंसिल की बैठकों से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा ये है कि इससे पहले करीब दो साल में 30 बार हुई जीएसटी काउंसिल की मीटिंग हुई है जिसमें 979 फैसले लिए गए हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.