Loading...

फिल्म देखने वालों की हुई चांदी, GST कॉउंसिल ने टेक्स रेट घटाकर दिया तोहफा

0 11

अगर आपको फिल्म देखना अच्छा लगता है यानि की अगर आप फिल्मों के शौकीन हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर आई है. जी हां अब टिकट की दरें और सस्ती हो जाएंगी। दरअसल जीएसटी काउंसिल की बैठक में फिल्मों के टिकट पर लगने वाले GST की दरों को घटाने का फैसला किया गया है.

यानि की अब आप सस्ते दामों पर अपना मूवी देखने का शौक पूरा कर पाएंगे. खबरों के मुताबिक 100 रुपये से अधिक की मूवी टिकट पर अब 18 प्रतिशत GST लगेगा. अभी तक 28% लगता था.

इस तरह 100 रुपये से अधिक की टिकट पर टैक्स की दरों में 10% कमी का फैसला किया गया है. यानि की जो 300 रुपये के मूवी टिकट पर पहले करीब 85 रुपये टैक्स लगता था अब वो घटकर 55 रुपए हो जाएगा.

ठीक इसी प्रकार अब 100 रुपये से कम कीमत वाले मूवी टिकट पर भी जीएसटी की दरों को घटाने का फैसला किया गया है. मालूम हो कि अभी तक इन टिकटों पर 18% जीएसटी लगता था जबकि अब सिर्फ 12% जीएसटी लगेगा.

Loading...

इसका सीधा फायदा उन लोगो को होगा जो मार्निंग शो देखने में यकीन रखते हैं। बता दें कि मल्टीप्लेक्स में मार्निंग शो अक्सर 90 रुपये के होते हैं. यानि की मॉर्निंग शो देखने वालों की तो अब बल्ले बल्ले हो जाएगी.

जानकारी के लिए बता दें कि ये फैसला ऐसे ही नहीं लिया गया. दरअसल देश में लंबे समय से जीएसटी की दरों में कमी की मांग की जा रही थी. सबसे ज्यादा विरोध डेली यूज़ होने वाली कुछ चीजों पर लगने वाले 28% टैक्स को लेकर था.

हालांकि अब जीएसटी काउंसिल ने फैसला किया है कि लक्जरी सेग्मेंट को छोड़कर सभी वस्तुओं पर जीएसटी की दर 18% या इससे कम होगी. जाहिर है की इस फैसले को आम आदमी के लिए बहुत बड़ी राहत माना जा रहा है. अब आम आदमी अपना मनोरंजन का जुगाड़ पहले से सस्ते टिकट दामो पर कर सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.