Loading...

मुंबई-अहमदाबाद ही नहीं बल्कि इन शहरों में भी दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, आपका शहर भी है इसमें शामिल

0 20

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन के लिए सरकार ने चुने देश के अन्य और शहर। बता दें कि अहमदाबाद मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन चलाने का फैसला सरकार पहले ही ले चुकी इसके अलावा सरकार देश के अन्य शहरों में भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बना रही है इस बात की जानकारी केंद्र रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने दी गोविंद ने बताया कि देश में हाई स्पीड बुलेट ट्रेन चलाने के लिए मुंबई अहमदाबाद के अलावा भी कई और मेट्रो शहरों के बीच चलाने की तैयारी की जा रही है इन रूटों का चयन भी हो चुका है और सरकार रूटों पर फिजिबिलिटी रिपोर्ट रिपोर्ट तैयार करवा रही है।

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने बताया कि दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-कोलकाता, मुंबई-चेन्नई, दिल्ली-चेन्नई वाया नागपुर, मुंबई-कोलकाता वाया नागपुर और चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर के बीच भी हाई स्पीड ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि फिलहाल इन रूटों पर बुलेट ट्रेन चलाने के लिए रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। जिसके बाद इन रिपोर्टों का अध्ययन किया जाएगा। जिसके बाद बुलेट ट्रेन चलाने को लेकर कोई फैसला लिया जाएगा।

सरकार ने देश में बुलेट ट्रेन चलाने के लिए एक कंपनी का भी गठन किया। जिसका नाम है नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन फिलहाल अहमदाबाद मुंबई के बीच चल रहे बुलेट ट्रेन निर्माण कार्य में लगा हुआ है। इस कंपनी की देखरेख में ही इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण और निर्माण का कार्य चल रहा है। शुरुआत में जमीन अधिग्रहण में कुछ समस्याएं तो आई। मगर अब बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर तेजी से कार्य चल रहा है।

फिलहाल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुंबई-अहमदाबाद के बीच बन रहे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए करीब दो लाख लैब की जरूरत होगी। यह ट्रैक निर्माण में काम आएगा। जिसका निर्माण भारत में ही किया जाएगा। इसके लिए भारत के विभिन्न हिस्सों में चार अलग-अलग फैक्ट्रियां लगाए जा रहे हैं। इन स्लैबओं का डिजाइन और तकनीक में जापान की मदद भी ली जाएगी। आपको बता दें कि बुलेट ट्रेन का निर्माण जापान की मदद से ही हो रहा है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.