Loading...

ये क्रीम आपको कर देगी गोरा, अब किसी स्टार्स ने किए ऐसे गुमराह करने वाले विज्ञापन तो होगी जेल

0 11

अब लोगों को गुमराह करने वाले विज्ञापन करना सेलेब्रिटीज़ के लिए मुश्किल हो जाएगा। दरअसल इस संबंध में सरकार ने कंज्यूमर प्रोटेक्शन बिल को लोकसभा में पारित कर दिया है अब जल्द ही यह बिल कानून बन जाएगा।

इस कानून के मुताबिक अब किसी गलत वस्तु को इंडोर्स करने वाले स्टार्स पर जुर्माने का प्रावधान है इसके साथ ही जेल जाने का प्रावधान भी है। इनके अलावा उन्हें एक निश्चित अवधि तक विज्ञापन करने से भी रोका जा सकता है।

अब मान लीजिए कोई सेलेब्रिटी विज्ञापन में यह कहते हैं कि इस क्रीम को लगाने से हो जाएंगे गोरे, लेकिन वाकई में ऐसा नहीं होता है तो ग्राहक उस विज्ञापन को करने वाले स्टार्स के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकता है।

बता दे की शुरुवात में इस बिल में भ्रामक विज्ञापन करने वालों को सजा व जुर्माने का प्रावधान रखा गया था। पहली बार गलती करने पर 2 साल की सजा व 10 लाख रुपये का जुर्माना। तथा दूसरी बार दोषी पाए जाने पर 5 साल की जेल व 50 लाख रुपये तक का जुर्माने का प्रावधान रखा गया था।

Loading...

लेकिन इसके बाद में इस पर फिर विचार किया गया कि सजा व जुर्माने के प्रावधान से यह मामला अदालत तक पहुंच सकता है और लंबा चल सकता है। इससे ऐसे विज्ञापन करने वालों पर खास फर्क नहीं पड़ेगा।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि सेलिब्रेटियों के लिए जुर्माना देना बड़ी बात नहीं है क्योंकि किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन करने या उस प्रोडक्ट का ब्रांड एंबेसडर बनने पर उन्हें करोड़ों रुपये मिलते हैं।

बाजार में छवि खराब होने की रहेंगी संभावनाएं

अब ऐसे में गुमराह करने वाले विज्ञापन करने वालों पर कुछ दिनों के लिए विज्ञापन करने की पाबंदी लगाने से विज्ञापन बाजार में उनकी छवि खराब होने की संभावनाएं बनी रहेंगी।

बता दें कि यह पाबंदी कुछ दिनों या महीनों के लिए लगाई जाएगी। अतः इस पाबंदी से उस सेलिब्रिटी की छवि कारपोरेट जगत में धूमिल होगी। खराब ब्रांडिंग वाले व्यक्ति से कोई कंपनी अपने उत्पाद का विज्ञापन कराना नहीं चाहेगा।

और इसी कारण अब आगे से स्वयं सेलेब्रटीज़ भी इस बात का ख्याल रखेंगे की उनसे किसी ऐसे विज्ञापन का काम न हो जाए जिसकी वजह से उनको आगे चलके किसी भी प्रकार की समस्या को झेलना पड़े।

प्रोडक्ट का होगा सत्यापन टेस्ट

अब जाहिर है कि इस तरह के नियम के आ जाने से सेलेब्रिटीज़ संभल कर रहेंगे और बेहद ही ध्यानपूर्वक विज्ञापन करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक इस नियम के आने से किसी भी वस्तु या उत्पाद का विज्ञापन करने से या ब्रांड एंबेसडर बनने से पहले विज्ञापनकर्ता एजेंसियों से उस वस्तु का सत्यापन कराएगा। बिना सत्यापित वस्तुओं का विज्ञापन मुश्किल हो जाएगा।

इसलिए अब इस नियम के आने से गुमराह करने वाले विज्ञापनों में कमी आने की पूरी संभावना है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.