Loading...

मारुती जल्द बंद करने वाली है अपनी तीन सबसे पॉपुलर कारें, ये है वजह

0 45

मारुति सुजुकी को पसंद करने वालों के लिए एक बुरी खबर है। दरअसल अब मारुती अपने सबसे लोकप्रिय मॉडल बलेनो, स्विफ्ट और डिजायर का डीजल वैरिएंट बंद कर सकती है.

ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि ऐसा दावा एक मीडिया रिपोर्ट में किया गया है. खबर के मुताबिक भारत में BS6 एमिशन नॉर्म्‍स लागू होने के बाद मारुति इनका उत्‍पादन बंद करने की योजना बना रही है.

दरअसल कंपनी ऐसा इसलिए करेगी क्‍योंकि इससे डीजल वाली कार की कीमत करीब ढाई लाख रुपए बढ़ जाएगी.

खबर के मुताबिक BS6 एमिशन के पालन में पेट्रोल और डीजल कार की कीमतें में काफी अंतर आ जाएगा. यह ढाई लाख रुपए के आसपास जा सकता है.

Loading...

1 लाख तक का अंतर झेल सकती है कंपनी

एक अनुमान के मुताबिक अगर आपकी रोजाना की ड्राइविंग 70 किमी तक है तो 4 से 5 साल के अंतर में डीजल वर्जन के लिए 1 लाख रुपए ज्‍यादा कीमत अदा की जा सकती है लेकिन 2 से ढाई लाख रुपए ज्‍यादा देना महंगा सौदा साबित होगा.

इसीलिए मारुति के चेयरमैन आरसी भार्गव का भी इस विषय में यही कहना है कि कंपनी इसलिए डीजल कार में निवेश घटाना चाहती है.

बिक्री घटने से बंद होंगे डीज़ल मॉडल

हालांकि मारुति की ओर से अ‍ब तक इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. लेकिन अटकलों की माने तो डीजल वर्जन की बिक्री घटने पर कंपनी इसका निर्माण ही बंद कर सकती है.

दरअसल इतने समय से कंपनी की यूएसपी वैल्‍यू फॉर मनी की रही है. लेकिन BS6 एमिशन नॉर्म्‍स लागू होने के बाद उसे इस यूएसपी के साथ चलने में दिक्‍कत होगी. इसलिए ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि मारुति स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर के डीजल वैरिएंट BS6 एमिशन में लॉन्‍च ही न करे. और इनका निर्माण बंद कर दे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.