Loading...

भारत का नंबर वन साबुन हुआ महंगा, रोजमर्रा की इन चीजों के दामों में भी हुई बढ़ोतरी

0 30

जहां एक और देश में स्वदेशी ब्रांडों का चलन चल रहा है तो वहीं दूसरी ओर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला लाइफबॉय महंगा हो गया है। हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड(HUL) ने दिसंबर में अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले साबुन यानी लाइफबॉय के दाम 27.1 फीसदी तक बढ़ा दिए हैं वहीं फेयर एंड लवली क्रीम की भी कीमतों में 5 फ़ीसदी बढ़ोतरी की गई है इसके साथ ही डिटर्जेन्ट के दाम में भी 5.4 सीधी की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा 15 फ़ीसदी तक लिप्टन चाय भी महंगी हो गई है यूनीलीवर ने अपना कारोबार भारत में बढ़ाने के लिए यह सबसे बड़ा कदम उठाया है युनिलीवर ने भारत में चर्चित ब्रैंड हॉर्लिक्स को खरीद लिया है।

आईटीसी के दाम बढ़ाने के बाद देश के दूसरे बड़े ब्रांड डाबर ने भी अपने प्रोडक्ट के दाम बढ़ाए। डाबर ने रेड टूथपेस्ट के दाम 3.3 फ़ीसदी तक बढ़ा है जबकि डाबर लाल दंत मंजन के दाम 6.7 फ़ीसदी तक बढ़ चुके हैं।

वही ओडोनिल ब्लॉक्स के दाम में भी 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई है जबकि दिसंबर में सैनीफ्रेश के दाम 10 फीसदी तक बढ़ गए हैं। कंपनी ने सरसों अमला हेयर ऑयल के दाम करीब 4.75 फ़ीसदी तक बढ़ाए हैं।

Loading...

वैसे भारत में तो बहुत सारे साबुन बिकते हैं मगर भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला साबुन आज भी लाइफबॉय है और दूसरे नंबर पर भी HUL के लक्स ने अपनी जगह बनाई हुई थी लेकिन फिलहाल विप्रो कंज्यूमर एंड लाइटिंग के संतूर साबुन ने पिछले कुछ समय से लक्स की जगह ले रखी है। जून में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक संतूर का वैल्यूएशन शेयर 4.9% रहा जबकि लक्स का 3.9 ही रहा। देश की रिसर्च फॉर्म कंटेनर आईएमआरबी हाउसहोल्ड के एक डेटा के मुताबिक 18.7 पर सेंट वैल्यू मार्केट शेयर के साथ अभी भी देश का नंबर वन पॉपुलर ब्रेड है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.