Loading...

मोदी सरकार हर किसी को दे रही है 42 लाख रुपए जीतने का मौका, जल्दी कर दें अप्लाई

0 31

अगर आपको 42 लाख रुपए जीतने है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये मौका स्वयं केंद्र की मोदी सरकार आपको दे रही है।

दरअसल केंद्र सरकार ने Ease Of Doing business ग्रैंड चैलेंज के तहत आम लोगों से आवदेन मांगे हैं। ये आवेदन सरकार को इनोवोटिव आइडिया देने के विषय के संबंध में हैं। यानी एक इनोवेटिव आइडिया आपको लख पति बना सकता है।

दरअसल इस तरह की पहल से सरकार को योजनाओं को सही तरीके से लागू करने में मदद मिल सकेगी। इसीलिए इस मामले में सरकार की ओर से स्टार्टअप इंडिया वेबसाइट का विज्ञापन भी जारी किया गया है। साथ ही स्टार्टअप इंडिया के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करके विज्ञापन के बारे में जानकारी दी गई है।

क्या करना होगा

Loading...

बता दें कि केंद्र सरकार ने सात फील्ड के लिए लोगों से आवेदन मांगे है। हर एक फील्ड से टॉप-3 विजेताओं का चुनाव किया जाएगा। पहले विजेता को 3 लाख रुपए, दूसरे विजेता को 2 लाख और तीसरे विजेता को 1 लाख रुपए दिए जाएंगे।

ऐसे में सरकार सभी कैटेगरी पर कुल 42 लाख रुपए का प्राइज देगी। अब आप सोच है होंगे कि वो कौन सी फील्ड हैं जिनके लिए सरकार की ओर से आवेदन मांगे गए है। तो चलिए आपको बता देते हैं कि कौन से हैं वो क्षेत्र।

जिन फील्ड की यहां हम बात कर रहे हैं वो हैं लाइसेंस एंड परमिट, एक्सपोर्ट एंड लाजिस्टिक, प्रॉपर्टी इंफार्मेशन सिस्टम और टैक्स फाइलिंग।

अगर आपको लागता है कि आपके पास इन फील्ड के लिए कोई अच्छा सुझाव है तो उसे आपको सरकार के साथ साझा करना होगा। विजेताओं का ऐलान 1 फरवरी 2019 को विजेताओं को होगा।

कौन कर सकता है अप्लाई

अगर आपको लगता है कि आपके पास सरकार की मदद करने के लिए कोई इनोवोटिव आइडिया है जिसे आप सरकार के साथ शेयर करना चाहते है तो सर्प्रथम उस आइडिया का प्रपोजल तैयार करना होगा और फिर उसेwww.startupindia.gov.in पर सबमिट करना होगा।

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करने के लिए इसके आवेदन की अंतिम तारीख 1 जनवरी 2019 होगी। तो उससे पहले ही आप अपना आइडिया सबमिट कर दें।

मालूम हो कि इस चैलेंज में आप व्यक्तिगत रुप से हिस्सा ले सकते है। साथ ही एक स्टार्टअप के तौर पर भी चैलेंज के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर किसी इंटरप्राइजेज के तौर पर चैलेंज में स्वीकर सकते हैं।

व्यापार करने के लिहाज से सुधरी रैंकिंग

मोदी सरकार ने देश में व्यापार करने की राह में आने वाली सरकारी नियमों की वजह से होने वाली मुश्किलों को दूर करने की कोशिश की है जो कि वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफि डूइंग बिजनेस लिस्ट में नजर आती हैं।

भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 190 देशों की सूची में 23 पायदान की लंबी छलांग लगाई है और अब भारत 77वें स्थान पर पहुंच गया है। यहां ये बता दें कि भारत की 2017 में 100वीं रैंक हुआ करती थी। ज्ञात हो कि भारत ने पिछले दो साल में 53 पायदान की छलांग लगाई है। जोकि अपने आप में एक काबिले तारीफ़ प्रदर्शन है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.