Loading...

यहां पर लड़कियों के पैदा होती ही काट दिया जाता है उनका ये निजी अंग

0 1,199
दुनिया में लड़की के पैदा होने को लेकर न जाने कितनी प्रथाएं चलती चली आ रही हैं। जिसमें से कुछ प्रथाएं तो ऐसी होती हैं जिनको सुनकर ही रोंगटे खड़े हो जाएंगे। दुनिया में ऐसे कई जहाँ आज भी लड़कियों के साथ हैरान कर देने वाली हरकते की जाती हैं आज हम आपको लड़कियों से जुडी एक प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें लड़कियों का एक अभिन्न अंग काट दिया जाता है।
यहा� पैदा होते ही लड़कियों का काट दिया जाता है ये निजी अंग
बता दे इस प्रथा को ‘खतना’ कहा जाता है। और इस काम को भारत में ही किया जाता हैं। बोहरा समुदाय में अब तक इस परंपरा का पालन किया जाता है। लड़कियों के साथ की जाने वाली इस प्रथा को खतना या महिला सुन्नत भी कहा जाता हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में लगभग 20 करोड़ से ज्यादा महिलाएं इस प्रथा का शिकार हो चुकी हैं। कुछ देशों में इसे कानूनी माना जाता है तो कहीं कहीं गैर कानूनी, लेकिन इसका फर्क कुछ लोगों पर बिलकुल नहीं पड़ता।
बता दे ये प्रथा अफ्रीकी देशों, यमन, इराकी कुर्दिस्तान और इंडोनेशिया में भी निभाई जाती हैं। लेकिन कई देशों में इस प्रथा उजागर नहीं किया जाता, लेकिन अंदरूनी तौर पर इसे किया जाता है। जिन देशो में इस प्रथा का पालन किया जाता हैं। वहां के लोगों का कहना हैं कि “‘जिन लड़कियों का खतना नहीं होता है वे अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाती हैं और इसके कारण वो शादी से पहले कई मर्दों के साथ अपना रिश्ता रखती हैं। लेकिन जिन लकड़ियों का खतना हो जाता है, वो अपनी भावनाओं पर कंट्रोल बखूबी कर लेती हैं। “
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.