Loading...

इन पार्ट टाइम जॉब्स को करके आप हर महीने कर सकते हैं 20 हजार रुपए तक की कमाई

0 18

आज हम आपको ऐसी पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इनकम बढ़ाने के लिए एक बहुत अच्छा जरिया है। दरअसल ये वो पार्ट टाइम जॉब्स हैं जिनको आप अपनी रेगुलर जॉब के साथ साथ कर सकते हैं।

दरअसल इन तरह के कामों में आप रोजाना 1 से 3 घंटे देकर 2,000 रुपए रोज का कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे ही पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में।

होम ट्यूशन

आज के दौर में होम ट्यूटर का काफी प्रचलन है। आजकल शहरों में अच्‍छे होम ट्यूटर की मांग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में पार्ट टाइम जॉब के रूप में यह एक बेस्ट ऑप्शन है। इस तरह के काम में सिर्फ 3-4 घँटे देकर आप अच्छी इनकम कमा सकते हैं।

Loading...

हालांकि इसके लिए जो सबसे जरूरी बात है वो ये है कि आपका पढ़ाने में इंटरेस्ट हो। जाहिर है कि अगर आपका पढ़ाने में इंटरेस्ट नहीं होगा तो आप के लिए ये जॉब का फिर कोई मतलब नहीं बनता। इसके अलावा आपकी कुछ सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ भी होनी चाहिए जैसे इंग्लिश, मैथ्स, साइंस आदि।

इसके लिए आपको ज़्यादा कुच नहीं करना है बस आपको अपने घर के दरवाजे पर होम ट्यूशन का बोर्ड लगाना है और अपने आसपास के एरिया में इसके बारे में प्रचार-प्रसार करना है।

इसके बाद बच्चों के पेरेंट्स अपने आप आपसे संपंर्क करने लगेंगे। अगर आप बच्‍चों को अच्छा पढ़ाते हैं तो कुछ समय में ही आपकी अच्छी खासी पब्लिसिटी भी होने लगेगी।

इतनी होगी कमाई

बता दें कि इस तरह के काम में आप रोज 3-4 घंटे पढ़ाकर भी 10 से 20 हजार रुपए महीने का आराम से कमा सकते हैं।

फ्रीलांस राइटर

अगर आपको लिखने का शौक है। और इस शौक को आप पैसे का ज़रिया बनाना चाहते हैं तो आप फ्रीलांस राइटर के रूप में कार्य कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अलग अलग विषय पर लिखना आने चाहिए जैसे की कहानी, व्यंग, किसी भी टॉपिक पर लेख रेसिपी, बुनाई आदि पर आपको लिखना आना चाहिए। आप गृहलक्ष्मी, गृहशोभा जैसी कई मैगजिन के लिए लिख सकते हैं।

ये मैगजिन फ्रीलांस आर्टिकल लिखवाती हैं जिसके लिए प्रति आर्टिकल पैसे देती है। वह एक आर्टिकल के 800 रुपए से 1,500 रुपए तक देती हैं।

क्‍या है जरूरी – जानकारी के लिए बता दें कि इस पार्ट टाइम जॉब के लिए कॉपी एडिटिंग और राइटिंग स्किल होना जरूरी है।

कितनी होगी कमाई – मालूम हो की इस पार्ट टाइम जॉब में आप प्रति आर्टिकल 800 रुपए से 1,500 रुपए तक कमा सकते हैं।

योग या डांस टीचर

अगर आपको योग या डांस आता है। या फिर आपको इनका शौक है ओर आप इसको अपना आय का एक जरिया बनाने में विशवास रखते हैं तो बता दें कि आपके पास कई मौके हैं आज कल के दौर में।

दरअसल आजकल ज्यदातर कॉरपोरेट ऑफिस सुबह के समय में 10 मिनट का योगा सेशन रखते हैं। इसके लिए कंपनियां अच्छा पैसा भी देती हैं। इसके अलावा आप घर या घर के पास पार्क में भी योगा क्लासेज शुरू कर सकते हैं।

इतनी होगी कमाई

अगर आप रोज सुबह ऑफिस जाने से पहले या ऑफिस से आने के बाद 1 से 2 घंटे योग या डांस सिखाने का काम करते हैं तो महीने का 10 से 15 हजार रुपए महीना आराम से कमा सकते हैं।

अंग्रेजी-हिंदी ट्रांसलेटर

अगर आपकी हिंदी या अंग्रेजी में से किसी एक भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आपके के लिए एक बहुत ही अच्छा काम है। इस काम को ट्रांसलेटर का काम कहते हैं।

बता दें कि आप घर बैठे ट्रांसलेटर के तौर पर पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। आज के दौर में अंग्रेजी से हिंदी या हिंदी से अंग्रेजी ट्रांसलेटर्स की मांग तेजी से बढ़ी है। इसमें आपको प्रत्येक शब्‍द के अनुसार पैसे मिलते हैं।

मालूम हो कि ट्रांसलेशन वर्क के लिए आप पीआर कंपनियों, एड एजेंसियों, बुक पब्लिशिंग कंपनी, सरकारी विभागों से ले सकते हैं। हालांकि इसके ये आपको खुद ही इन कंपनियों से संपर्क करना होगा।

इतनी होगी कमाई

बता दें कि ट्रांसलेशन के काम से आप महीने में 1 से 5 हजार रुपए कमा सकते हैं। यानी ये एक बढ़िया पार्ट टाइम जॉब का ऑप्शन बन सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.