Loading...

नीति आयोग ने राहुल गांधी के बयान पर कहा – किसानों की कर्ज माफी कोई हल नही

0 14

जहां एक ओर देश में किसानों की कर्ज माफी का सिलसिला चल रहा है तो वहीं दूसरी ओर बुधवार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि किसानों की कर्ज माफी से किसी का भला होने वाला नहीं है यह केवल कुछ समय के लिए राहत देगा मगर यह कोई समाधान नहीं है हमें किसानों की आय को दोगुना करना होगा ना कि किसानों का कर्ज माफ करना होगा । नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने यह भी कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा सरकार पर किसानों का कर्ज माफ करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है उन्होंने कहा कि वह तब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आराम से नहीं बैठने देंगे जब तक किसानों का कर्ज माफ नहीं हो जाता। कुमार बुधवार को नए “भारत के लिए रणनीति @75 दस्तावेज” जारी करने आए थे

नीति आयोग के सदस्य (कृषि) रमेश चंद ने भी कुमार की बातों से सहमति जताते हुए कहा कि किसानों की कर्ज माफी किसी समस्या का हल नहीं है उन्होंने कहा कि गरीब राज्य केवल 10 से 15% किसानों का कर्ज माफी से होते हैं क्योंकि छोटे राज्यों में बैंक या वित्तीय संस्थाओं से कर्ज लेने के लिए किसानों की संख्या बहुत ही कम होती है यहां तक कि 25 प्रतिशत किसान भी संस्थागत कर्ज नहीं लेते हैं।

चंद ने यह भी कहा कि कर्ज लेने के मामले में किसानों को संस्थागत पहुंच को लेकर जब राज्यों में काफी अंतर हो तब ऐसे में बहुत सारा पैसा कृषि कर्ज माफी पर खर्च करने का कोई मतलब नहीं है उन्होंने यह भी कहा कि हाल ही में आई कैग रिपोर्ट जिससे यह भी साबित होता है कि कर्ज माफी से किसी भी किसान को मदद नहीं मिलती बल्कि कृषि क्षेत्र में किसानों की समस्याओं के हल के लिए हमें और सशक्त कदम उठाने पड़ेंगे। कृषि मंत्रालय को राज्यों में आवंटन किसी क्षेत्रों में सुधार के लिए सुझाव देने चाहिए।

बताते चलें कि हाल ही में आए 3 राज्यों के चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस सरकार ने सबसे पहले मध्य प्रदेश क्षेत्र का और अभी हाल ही में राजस्थान में भी किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ कर दिया है किसानों की कर्ज माफी की घोषणा की तारीफ करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने सरकार बनने के 6 घंटे के भीतर ही किसानों के कर्ज माफी का वादा पूरा कर दिया लेकिन प्रधानमंत्री जिन के पास साढे 4 साल थे उन्होंने किसानों का ₹1 भी माफ नहीं किया। राजस्थान में किसानों के कर्ज माफी की घोषणा करने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि काम पूरा हुआ राजस्थान मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ किया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.