Loading...

दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स, आपकी सेहत को हो सकते हैं ये भारी नुकसान

0 40

ज्यादातर आपने देखा होगा कि हमारे घर में बड़ी दादी या नानी हमें दूध के साथ कई चीजें खाने को मना करती हैं। जिसके पीछे कई सारे कारण होते हैं। ये बात तो सभी जानते हैं कि दूध के अंदर बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जोकि हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा अच्छे होते हैं।

 बड़े लोग हमें कई चीजें दूध के साथ लेने से मना करते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. ये तो सभी जानते ही हैं कि दूध में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत कर हमारी पाचन क्रिया को बेहतर करने में कारगर है.

ये हड्डियों को मजबूत कर हमारी पाचन क्रिया को बेहतर करने में कारगर है। लेकिन हम दूध के साथ क्या खा रहे हैं। ये बात भी बहुत मायने रखती हैं। जी चीज़े हम दूध के साथ साथ कहते हैं वो हमारे शरीर के ऊपर क्या असर डालती हैं ये बहुत ज्यादा मायने रखता हैं। तो आइये आज इसी कड़ी में जानते हैं कि दूध के साथ हमें क्या क्या नहीं खाना चाहिए।

 लेकिन दूध के साथ हम क्या खा रहे हैं ये भी मायने रखता है. जो चीजें दूध के साथ ली जा रही हैं वे हमारे शरीर पर क्या असर कर रही हैं ये जानना महत्वपूर्ण होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दूध के साथ आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

दूध के साथ दही का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए। इन्हें साथ खाने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है. दही खाने के करीब एक से डेढ़ घंटे के बाद आप दूध पी सकते हैं।

Loading...

 दूध के साथ दही कभी नहीं खानी चाहिए. इन्हें साथ खाने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है. दही खाने के करीब एक से डेढ़ घंटे के बाद आप दूध पी सकते हैं.

दूध के साथ उड़द की दाल का सेवन भी कभी नहीं करना चाहिए। इतना ही नहीं दूध पीने के तुरंत बाद या तुरंत पहले फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

 इसके अलावा उड़द की दाल के साथ कभी भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. दूध पीने के पहले या बाद में कभी भी फल का सेवन नहीं करना चाहिए.

अगर आप दूध के साथ अन्नास, संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में उल्टी आने की संभावना ज्यादा रहती हैं।

 अगर आप दूध के साथ अन्नास, संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसा करने से खाना सही से नहीं पचता है और उल्टी की संभावना रहती है.

अगर आप दूध के साथ तला-भुना या नमकीन खातें है तो इनका पाचन आसानी से नहीं हो पाता है। लगातार इसे खाने से त्वचा के रोग भी हो सकते हैं। दूध और तिल को कभी साथ नहीं खाना चाहिए।

 अगर आप दूध के साथ तला-भुना या नमकीन खातें है तो इनका पाचन आसानी से नहीं हो पाता है. लगातार इसे खाने से त्वचा के रोग भी हो सकते हैं. दूध और तिल को कभी साथ नहीं खाना चाहिए. इससे भी सेहत को नुकसान पहुंचता है.

इसके अलावा दूध और मछली को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए। इससे गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधित बिमारियां हो सकती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.