Loading...

महीनें के आख्रिरी दिनों में करें ये खास काम, जीवन में नहीं आएगी कभी दिक्क्त

0 17

सैलरी चाहे कितनी भी हो लेकिन महीने के आखिरी में हर इंसान पैसे की कमी से जूंझता ही हैं। हम लोगों को खुद ही नहीं पता चलता हैं कि महीने की पूरी सैलरी इतनी जल्दी कैसे ख़त्म हो गयी। लेकिन महीने के आखिरी दिनों में इस अनोखे दुःख का कोई नाम नहीं हैं।

 महीने के आखिर में पैसों की तंगी शायद हर इंसान के लिए परेशानी का सबब बनती है. न जाने सारे पैसे कहां चले जाते हैं? सैलरी के पहले वाले 5 दिनों के दुख के लिए तो कोई शब्द ही नहीं है. एटीम खाली और पर्स में पड़े थोड़े बहुत खुल्ले पैसे से काम चलाना होता है. ऐसे में ऑप्शन बचता है क्रेडिट कार्ड या उधारी.

महीने के अंतिम दिनों में एटीम खाली और पर्स में पड़े थोड़े बहुत खुल्ले पैसे से काम चलाना पड़ता हैं। ऐसे में कभी -कभी अगर ज्यादा पैसों की जरुरत पड़ जाए तो उधार लेने के अलावा दूसरा ऑप्शन नहीं बचता हैं। अगर आप भी महीने के आखिरी में इस प्रकार के दर्द से गुजर रहे हैं तो आइए आपको आज कुछ ऐसे टिप्स देते हैं कि जिन्हें फॉलो करने के बाद आपको ये दर्द दुबारा नहीं सहना पड़ेगा।

 अगर आप भी इस दर्द से हर महीने गुजरते हैं तो आपको बता रहे हैं वो काम काम, जिन्हें महीने के बीच में करने से आप आखिरी दिनों की कंगाली से बच जाएंगे.

महीने की आयी सैलरी में से आधा हिस्सा निकाल कर कहीं और रख दे।

Loading...

इसके बाद पैट्रॉल या कैब या ट्रैवलिंग के किराए के पैसों को किसी डिजिटल वॉलेट में डाल लें। अगर हो सके तो इसका हिसाब पहले से ही बना ले।

 1. बैंक में पड़े महीने के खर्च के बचे हुए पैसों में से आधा हिस्सा किसी दूसरे अकाउंट या कही और अलग रख लें.

हर रोज दोस्तों को पार्टी देना, कोई महंगे कपड़े खरीदना या कोई भी ऐसा खर्च जो ज्यादा जरूरी न हो उसे अगली सैलरी तक रोक लें। फिलहाल आप सेविंग पर ध्यान दे।

 2. इसके बाद पैट्रॉल या कैब या ट्रैवलिंग के किराए के पैसों को किसी डिजिटल वॉलेट में डाल लें. हो सके तो इनका पैमेंट पहले ही कर दें. इससे आपको सही मायने में पता लग पाएगा कि हाथ खर्च के लिए कितने पैसे बचे हैं.

क्रेडिट कार्ड को कहीं दूर रख दे जितना खर्च करेंगे अगले महीने भरना होगा और फिर आपका बजट बिगड़ जाएगा।

 3. दोस्तों को पार्टी देना, कोई महंगी ड्रेस खरीदना या कोई भी ऐसा खर्च जो बहुत जरूरी न हो उसे अगली सैलरी तक रोक लें. फिलहाल आप सेविंग पर ध्यान दें.

खुल्ले पैसों को एक जगह ही इकठ्ठा करें ये आपके महीने के आखिरी दिनों में काम आते हैं।

 4. क्रेडिट कार्ड को कहीं दबाकर रख लें. जितना खर्च करेंगे अगले महीने भरना होगा और फइर बजट बिगड़ जाएगा.

अगर आप इन कुछ नियमों को अपनाते है तो आप पाएंगे कि आपका कम पैसा खर्च होगा। और किसी की भी आपके ऊपर उधारी नहीं होगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.