Loading...

ये है दुनिया की एक ऐसी बेहतरीन नदी, जो हर मौसम में बदलती हैं अपना रंग

0 28

प्राकर्तिक सुंदरता देखना सभा अच्छा लगता हैं। कभी सुंदर पहाड़ तो कभी खूबसूरत नदियां सभी को अपनी और आकर्षित करती हैं। आपने भी खूबसूरत नदियों को देखा या उनके बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी नदी के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

बता दे हम यहां बात कर रहे हैं रंगबिरंगी नदी की। यह नदी ऐसी हैं जो मौसम के अनुरूप अपना रंग बदल लेती हैं। इस नदी का नाम है कैनो क्रिस्टल्स, जो कोलंबिया में बहती है। इस नदी की लंबाई करीब सौ किलोमीटर और चौड़ाई करीब बीस मीटर है।

इस नदी का रंग कभी लाल कभी हरा तो कभी नीला कभी पीला हो जाता हैं। इसके रंग बदलने के चलते इस नदी को ‘लिक्विड रेनबो’ के नाम से भी जाना जाता है। बता दे साल 2000 में इस नदी के आस पास के इलाके में कुछ हिंसक गतिविधियों वाले गुट रहते थे। जिसके चलते इस इलाके को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं माना जाता था। ये अब ये जगह अब मशहूर पिकनिक स्पॉट भी बन चुकी हैं।

Loading...

इस नदी के रंग बदलने का कारण एक पौधा हैं। जो इस नदी के अंदर हैं। वह जब -जब मौसम के अनुरूप रंग बदलता हैं। वैसे वैसे इस नदी का रंग भी चेंज हो जाता हैं। सूरज की रोशनी मिले तो इसका रंग हल्का या फिर गहरा लाल होता जाता है।वैसे ज्यादातर दिनों में ये हल्का गुलाबी या गहरा गुलाबी हो जाता हैं। खूबसूरती को लगातार बरक़रार रखने के लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं। जैसे एक ग्रुप में सात से ज्यादा लोग यहां नहीं जा सकते और एक दिन में 200 से ज्यादा लोगों को इस क्षेत्र में जाने की इजाजत नहीं है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.