Loading...

अगर गलती से फोन हो जाए लॉक, तो ना हो परेशान अपनाएं ये ट्रिक्स, फोन हो जाएगा अनलॉक

0 322

आजकल हम सब अपने फोन में लगे रहते हैं और ज़्यादातर हमारे फोन में ही महत्वपूर्ण डेटा होता है तो ऐसे में हम अपने फोन की सिक्योरिटी पर खासा ध्यान देते हैं और कई तरह के सिक्योरिटी फीचर्स हम अपने फोन में इस्तेमाल करते हैं।

हम लोग अपने फोन में सिक्योरिटी के नज़रिए से कई एप्प्स या फोन में ही पहले से इनस्टॉल फीचर्स का प्रयोग भी करते हैं। साथ ही साथ हम अपने फोन में पैटर्न लॉक का फीचर भी यूज़ करते हैं जिससे की हमारा फोन कोई अन्य व्यक्ति न खोल पाए। अक्सर ऐसा करने के लिए हम ऐसा लॉक पैटर्न रखते हैं जो कठिन हो ताकि उसे कोई आसानी से खोल न सके।

लेकिन ज़्यादा होशियार बनने के चक्कर में कई बार ऐसा होता है कि हम इसका पासवर्ड भूल जाते हैं और इसी कारणवश हमारा फोन लॉक हो जाता है।

इसलिए आज हम ऐसे तीन तरीकों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने पर आप आपने लॉक फोन को आसानी से अनलॉक कर सकते हैं।

Loading...

ये तरीके अपनाएं फोन को अनलॉक करने के लिए:

1: एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर

अगर आपके पास एंड्रॉयड डिवाइस है तो बता दें कि एंड्रॉयड डिवाइस के लॉक होने पर इसे एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की मदद से खोला जा सकता है।

मालूम हो की यह सर्विस आपके गूगल अकाउंट से लिंक होती है। गूगल या जीमेल अकाउंट का उपयोग आप एंड्रॉयड डिवाइस और गूगल प्ले स्टोर के लिए करते हैं, उसी से यह डिवाइस मैनेजर लिंक होता है।

अपने कंप्यूटर या पीसी से जीमेल अकाउंट लॉगइन करें, फिर एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर में अपनी डिवाइस सर्च करें। यहां से उसे अनलॉक किया जा सकता है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करने के लिए आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है।

2: पैटर्न भूल जाने पर

यदि आप अपने डिवाइस का पैटर्न भूल गए हैं या किसी ने इसे बदल दिया है तो घबराइए नहीं। ऐसी स्थिति में सर्वप्रथम आपको फॉरगेट पैटर्न पर टैप करना होगा। इस पर टैप करके अपने जी-मेल या गूगल अकाउंट की डिटेल देना होगी।

इसके बाद अकाउंट पर एक ई-मेल आएगा जिसपर क्लिक करके एक नया पैटर्न सेट कर सकते हैं। और इस तरीके से आपका लॉक फोन अनलॉक हो जाएगा।

3: फैक्टरी रिसेट

यह सबसे आसान एवं सरल तरीका है लेकिन एक बात का अवश्य ध्यान रहे की फैक्ट्री रीसेट करने से फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाएगा। तो बैकअप ज़रूर ले लें।ऐसा करने के लिए सर्प्रथम आपको फोन स्विच-ऑन होते ही वॉल्यूम बटन को अप, होम और पावर बटन एक साथ दबाना होगा।

इसके बाद स्क्रीन पर कुछ विकल्प दिखाई देंगे। इसमें फैक्ट्री रीसेट का विकल्प भी दिखेगा। इसे सिलेक्ट करेंगे तो फोन फिर से नए सिस्टम की तरह काम करेगा। और आपका फोन एकदम नया फोन जैसा हो जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.