Loading...

अब बदलने वाला है आपका ड्राइविंग लाइसेंस, क्योंकि मोदी सरकार लाने वाली है नया नियम

0 22

अब देश में सभी के ड्राइविंग लाइसेंस एक जैसे ही होंगे यानी की किसी भी तरीके का डिफ़रेंस अब अलग अलग राज्यों के ड्राइविंग लाइसेंस में देखने को नहीं मिलेगा। स्वयं मोदी सरकार यानी की केंद्र सरकार अब इस और एक योजना लेकर आने वाली है।

बता दें कि अब सभी प्रदेशों और केंद्रशासित राज्यों से जारी होने वाले नए ड्राइविंग लाइसेंस एक जैसे होंगे। ये सरकार की यूनिफॉर्म ड्राइविंग लाइसेंस नामक पहल है। इसके लिए सरकार जल्द ही नया नियम लागू कर सकती है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस नई व्यवस्था के तहत देश भर में एक जैसे ही कार्ड होंगे। इनके रंग, लुक, डिजाइन और सिक्यॉरिटी फीचर्स सब सेम होंगे।

Loading...

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के मुताबिक अभी प्रत्येक ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित राज्य से अलग-अलग रंग और फॉर्मेट दिखता है। हमें इसमें समानता लाने की जरूरत है। और इसलिए ये नियम हम लाने वाले हैं।

इसके साथ ही अधिकारी ने ये भी साफ़ किया कि वर्तमान लाइसेंस धारकों को भी नए लाइसेंस के साथ बदलने का विकल्प दिया जाएगा। हालांकि इसको लेकर कोई बंधन नहीं है। यानी कि ड्राइविंग लाइसेंस रिप्लेस करना स्वैच्छिक होगा।

यूनिफॉर्म ड्राइविंग लाइसेंस में चिप में प्रिंट की गई सभी जानकारी सेव होगी। इसमें चालक द्वारा परिवहन नियमों का उल्लंघन करने पर उस पर लगे अपराध और चालान की जानकारी भी रहेगी, ताकि कभी भी कोई नियम तोड़े जाने या अपराध किए जाने पर उसका पुराना रिकॉर्ड देखा जा सके।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.