Loading...

अगर आप भी करते हैं गूगल पर ये चीज़ें सर्च तो सतर्क हो जाइए, वरना हो जाएगा लाखों का नुक्सान

0 38

यदि आप गूगल के जरिए किसी कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर या कोई अन्य जानकारी लेते हैं तो सावधान हो जाइए वरना आप धोखाधड़ी के शिकार भी बन सकते हैं। अगर आप गूगल पर ऐसा कुछ सर्च करते हैं तो ये खबर आपके लिए है।

दरअसल ऐसा ही एक मामला दिल्ली में सामने आया है जहां गूगल सर्च के जरिए कस्टमर केयर का नंबर लेने से एक महिला को एक लाख रुपए की चपत लग गई।

जानकारी के अनुसार, सीमापुरी निवासी एक महिला को ई वॉलेट अकाउंट में कोई समस्या हो रही थी। इसका समाधान करने के लिए उसने गूगल पर ई-वॉलेट का कस्टमर केयर नंबर सर्च किया।

महिला ने गूगल सर्च में मिले नंबर पर काल किया और अपने कार्ड की पूरी जानकारी दे दी। थोड़ी ही देर में महिला के खाते से 1 लाख रुपए उड़ गए। अब महिला ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल में शिकायत की है।

Loading...

कुछ इस प्रकार से होती है धोखाधड़ी

बीता दें कि जब आप गूगल सर्च में कुछ भी चीज या जगह सर्च करते हैं तो वहां फोन नंबर भी दिया जाता है। गूगल की एक पालिसी के मुताबिक गूगल मैप्स या गूगल सर्च पर दी गई जानकारी एडिटेबल होती है। इसका मतलब ये है कि कोई भी व्यक्ति इस जानकारी को अपने हिसाब से एडिट क्र सकता है या यूँ कहें कि इसमें संशोधन कर सकता है।

ऐसे में धोखाधड़ी करने वाले गूगल की इस पालिसी का गलत फायदा उठाकर यहां पर अपने फोन नंबर डाल देते हैं। ऐसे में जब कोई व्यक्ति इन नंबरों पर काल करता है तो वे पूरी जानकारी लेकर उन्हें चूना लगा देते हैं।

ये हैं बचाव के तरीके

गूगल पर दी गई किसी भी जानकारी को अपने स्तर पर पहले वेरीफाई कर लें फिर कोई कदम उठाएं।

अगर आपसे संभव हो तो काल न करें बल्कि काल करने के बजाए संबंधित जगह पर जाकर ही अपना समस्या बताएं।

बता दें कि केवल कंपनी की ओर से दिए गए कस्टमर केयर नंबर पर ही काल करें।

फोन पर किसी भी व्यक्ति को अपने अकाउंट नंबर, डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जानकारी न दें। बैंक भी ऐसा करने से मना करते हैं।

किसी भी प्रकार का शक होने पर पुलिस या संबंधित अधिकारियों को सूचना दें।

गूगल मैप से भी हो चुकी है धोखाधड़ी

ऐसा ही एक मामला कुछ समय पहले मुंबई में देखने को मिला था जहां धोखेबाजों ने गूगल मैप में बैंक आफ बड़ौदा में अपना नंबर सेव करके धोधाधड़ी को अंजाम दिया था। और अपराध को अंजाम दिया था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.